देश / मुख्य खबर

मराठा आरक्षण: युवक की मौत के बाद आज महाराष्ट्र रहेगा बंद

मराठा आरक्षण: युवक की मौत के बाद आज महाराष्ट्र रहेगा बंद

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर कई इलाकों में आंदोलन अब और ज्यादा उग्र और हिंसक होता जा रहा है। मराठा क्रांति मोर्चा ने आज महाराष्ट्र बंद का ऐलान किया है। आप को बता दें कि आरक्षण की मांग को लेकर एक युवक ने गोदावरी नदी में कूद कर ख़ुदकुशी कर ली है। जिसके बाद से ये आंदोलन हिंसक रूप में बदल गया है। जिसके बाद नाराज लोगों ने कई इलाकों में तोड़फोड़ भी की थी। इसके अलावा आंदोलनकारियों ने कई जगहों पर गाड़ियों-बसों को भी निशाना बनाया। वहीं दूसरी तरफ मृतक की मौत के बाद अब सियासी दल इसे राजनीतिक रंग देने की कोशिश लग हैं।

आंदोलन की वजह से कोल्हापुर, सातारा, सोलापुर, पुणे और मुंबई में हालात काफी तनावपूर्ण हैं। वहीं प्रदेश बंद के ऐलान के साथ सरकार ने प्रशासन और पुलिस को सतर्क रहने के निर्देश दे दियें हैं। दूसरी तरफ मराठा समुदाय के गुस्से को देखते हुए औरंगाबाद प्रशासन उनकी मांगें मान ली हैं। प्रशासन ने इस मामले में घोषणा करते हुए कहा था सरकार मृतक काकासाहेब शिंदे के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देगी। इसके अलावा सरकार उसके छोटे भाई को नौकरी भी देगी।

आप बता दें कि मराठा आरक्षण की मांग पिछले काफी समय से चल रही है। हाल में ही ये मांग काफी तेज़ हो गई है। लोग मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ नाराजगी व्यक्त कर रहें हैं। वहीं इस आंदोलन को लेकर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अपने बयान में कहा था कि मुख्यमंत्री ने खुद ही लोगों को आरक्षण देने का वादा किया था, लेकिन अब वो इस बात से मुकर रहें हैं।

Lost Password

Register