आस्था

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

शुक्रवार मां लक्ष्मी का दिन है। लक्ष्मी मां को धन, सम्पदा, समृद्धि की देवी कहा जाता है। उनकी पूजा करने से मां धन धान्य से परिपूर्ण करती है। आज हम आपको बताएंगें की कैसे आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर करती है। मां लक्ष्मी साधक के घर में धन की वर्षा करती है।

इन उपायों से मां लक्ष्मी बरसाएगी धन

जो कोई साधक शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते है। तो मां लक्ष्मी उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती है। मां लक्ष्मी कर्म और कर्तव्य करने वाले व्यक्ति पर हमेशा अपना हाथ रखती है। मां लक्ष्मी श्री हरि विष्णु की पत्नी है। वहीं शास्त्रों के मुताबिक मां लक्ष्मी कमल पर बैठती है, और उनके हाथ में भी कमल का फूल होता है।

व्रत पूजन विधि

बता दें कि महालक्ष्मी व्रत को वैभवलक्ष्मी व्रत भी कहते है। और यह व्रत 7,11, 21 शुक्रवार रखें जाते है। सबसे पहले इन व्रतों का महत्व श्री कृष्ण में पांडु पुत्र युधिष्ठिर को समझाया था। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर व्यक्ति अलग-अलग तरीकों से व्रत रखता है। सारी विधियां ठीक है, मां को सबसे अधिक श्रद्धा, सच्ची भक्ति, आस्था, शुद्ध भावना पसंद है।

आइए आपको बताते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा कैसे करें।

सबसे पहले मां लक्ष्मी की मूर्ति को स्थापित करें। मां की फोटो या मूर्ति पर चुन्नी चढ़ाएं। मां को पुष्प अर्पित करे। कलश को लाल कपड़े में लपेट कर उसके ऊपर नारियल रखे पीले चंदन, हल्दी, सिंदूर, कुमकुम, के साथ कलश और नारियल पर स्वस्तिक बनाएं। मां लक्ष्मी के समक्ष दीपक जलाएं। दीपक को कलश के दक्षिण दिशा में रखें।

मां लक्ष्मी को चावल और खीर के भोग जरूर लगाए और अपने परिवार को खिलाए। पूजा के बाद आरती जरूर करें। वहीं पूजा के बाद समृद्धि व शांति की इच्छा से इस वैभव लक्ष्मी मंत्र का यथाशक्ति जप करें –

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।

या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।

सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

पूजा के नियम

मां लक्ष्मी की पूजा गुलाबी या सफेद वस्त्र पहन कर करनी चाहिए। मां लक्ष्मी की पूजा के लिए सबसे अच्छा समय आधी रात या, गोधूलि वेला होता है। मां लक्ष्मी के उस फोटो की पूजा करें, जिसमें वह कमल के फूल पर बैठी हों। और चित्र पर धन बरसता हुआ भी दिख रहा हो। मां लक्ष्मी को गुलाबी पुष्प और कमल जरूर चढ़ाना चाहिए। मंत्रों का जाप स्फटिक की माला से करें। कारोबार में लाभ पाने के लिए करे ये उपाय कारोबार वाले स्थान पर मां लक्ष्मी, श्री हरि विष्णु, और गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित करें मां लक्ष्मी के समक्ष सुबह-शाम दीपक जलाएं मां लक्ष्मी को इत्र अर्पित करें। प्रतिदिन मां को गुलाब के फूल चढ़ाएं। रोजाना पूजा के बाद 3 बार शंख बजाएं। नौकरी में धन पाने के लिए करें ये उपाय। पूजा स्थल पर मां लक्ष्मी की बैठी हुई,चित्र की स्थापना करें। बता दें चित्र में अगर दोनों तरफ से हाथी की सूंड से पानी गिर रहा है, तो और भी अच्छा है। रोजाना मां लक्ष्मी के समक्ष दीपक जलाएं, और मां का ध्यान करें। रोजाना पूजा के बाद 3 बार शंख बजाएं। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है। इसलिए घर पर सफाई रखें। पूजा स्थान पर शंख जरूर रखें। पूर्णिमा के दिन खीर बनाकर मां को अर्पित करें। महिलाओं का सम्मान करें।

Lost Password

Register