Loading...
लाइफस्टाइल

मुस्कुराने की वजह तुम हो….

मुस्कुराने की वजह तुम हो….

मुस्कुराने की वजह तुम हो इस गाने में भले ही प्रमी अपनी प्रेमिका को मुस्कुराने की वजह मानता हो। लेकिन हकीकत ये है कि व्यक्ति को हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए। हंसना और हंसाना हर किसी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए इसकी कोई वजह ही हो, जरूरी नहीं।

हंसने मुस्कुराने से जिंदगी में पॉजिटिविटी तो बनी ही रहती है इसके साथ ही यह शरीर में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी काफी मददगार होता है। यूके में एक इंटरेंस्टिंग अध्ययन किया गया जिसका विषय था कि दिन में कितनी बार मुस्कुराया जाये, स्माइल करने की खास वजह क्या हो, किन मौकों पर मुस्कुराया जाये।

इस अध्ययन ये बात निकलकर सामने आयी कि यूके में रहने वाले युवा एक दिन में औसतन 11 बार स्माइल करते हैं। यानि यूके का हर शख्स अपने जीवन में 232000 से भी ज्यादा बार स्माइल करता है। जो जानना काफी रोचक रहा।

‘Smile’ से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
इस रिसर्च में ये भी पता चला कि गर्मियों के मौसम में खिलने वाली धूप यूके में तो ज्यादातर लोगों की स्माइल का कारण है। इसके अलावा लोग जिस बात पर सबसे ज्यादा मुस्कुराते हैं वो है अगर कोई अजनबी किसी की तारीफ करे तो लोग मुस्कुराते हैं और उसके बाद पुरानी तस्वीरों को देखते हुए सबसे ज्यादा लोग स्माइल करते हैं।

दरअसल ये रिसर्च मोशुलु नाम की एक कंपनी ने करवाया जो रंग-बिरंगे फुटवेयर बनाने के लिए मशहूर है। इस अध्ययन में 2000 युवाओं से उनकी स्माइल से जुड़े मजेदार सवाल-जवाब भी किए गए।

यूके की इस रिसर्च के अनुसार एक दिन में 10 में से आठ बार लोग अजनबियों के सामने मुस्कुराने में कंफर्टेबल महसूस करते हैं। हालांकि अध्ययन में ये भी देखा गया कि दिन की 11 स्माइल्स में से हमारी 2 स्माइल तो फेक ही होती हैं जो हम सामने वाले को खुश करने  या कोई बात समझ न आने पर देते हैं। वहीं 10 में से एक युवा का ये भी कहना था कि उसे स्माइल करना पसंद ही नहीं है।

तो दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो मुस्कुराना पसंद ही नहीं करते और साथ ही ऐसे भी लोग हैं जो खुद को और दूसरों को खुश रखना पसंद करते हैं। तो अब बिना किसी कारण के हंसते मुस्कुराते रहिए और स्वस्थ रहिए।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register