लाइफस्टाइल

मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें ये ज्योतिषीय उपाय

मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें ये ज्योतिषीय उपाय

आज के दौर कौन ऐसा है जो फिट और स्लिम नहीं रहना चाहता। एक तो प्रतिस्पर्धा के इस दौर में दूसरों से ज्यादा फिट रहना आपकी जरूरत भी है और इस बात से हम इनकार नहीं कर सकते कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी हमें फिट रहना भी चाहिए।

इस बात को ध्यान में रखते हुए आजकल जिम जाने और डायटिंग करने वाले लोगों की तादात बहुत बढ़ गई है। जिसे देखो वो या तो जिम जाकर पसीना बहा रहा है या भूखे रहकर पतले होने की कोशिश कर रहा है।

बहुत से लोगों पर इसका असर दिखता है वहीं कुछ लोग सबकुछ करने के बाद भी खाली हाथ रह जाते हैं। हां ऐसे में हम उन लोगों को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते जो सबकुछ खाते-पीते रहने के बावजूद भी मोटे नहीं होते।

इस स्थिति में आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बहुत हद तक जिम्मेदार है लेकिन इस अवस्था का कारब आपकी कुंडली के ग्रह भी हो सकते हैं।

ज्योतिषशास्त्रियों के अनुसार वे लोग जो जरूरत से ज्यादा मोटे होते हैं उनके ऊपर बृहस्पति का अशुभ प्रभाव होता है, जिसकी वजह से उनका वजन नियंत्रित नहीं रह पाता। मोटापे के लिए सीधे रूप में बृहस्पति ग्रह उत्तरदायी होते हैं लेकिन कभी-कभार यह स्थिति चंद्रमा और शुक्र के अशुभ प्रभाव के वजह से भी देखने को मिलती है।

मेष, वृष, मकर, कर्क, वृश्चिक, तुला और मीन राशि के जातको को इस समस्या का सामना अपेक्षाकृत ज्यादा करना पड़ता है।

जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं उन्हें बृहस्पति देव को प्रसन्न करने की कोशिश करनी चाहिए। हर गुरुवार केले का दान करना आपके लिए अत्यंत लाभकारी रहेगा।

चंद्रमा की शांति के लिए, उनकी मजबूती के लिए आपको पीने के लिए हमेशा चांदी के गिलास का ही उपयोग करना चाहिए।

प्रतिदिन सफेद चंदन को अपने गले पर लगाएं और नियमित तौर पर सुबह रोली मिला जल सूर्यदेव को अर्पित करें।

ये सभी उपाय आपके पतले होने की मशक्कत को कम कर देंगे और इसके फलस्वरूप आपको अच्छे परिणाम हासिल होंगे।

Share This Post

Lost Password

Register