Loading...
देश / मुख्य खबर

मौसम विभाग का अलर्ट, हरियाणा में स्कूल बंद, PMO ने पूछा कहां से मिली जानकारी

मौसम विभाग का अलर्ट, हरियाणा में स्कूल बंद, PMO ने पूछा कहां से मिली जानकारी

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों को दो दिनों तक बंद करने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद पीएमओ ने मौसम विभाग से पूछा कि हरियाणा सरकार को किस तरह की एडवाइजरी जारी की गई है कि राज्य के स्कूलों को बंद करना पड़ा है। इस पर मौसम विभाग ने पीएमओं को जवाब दिया है कि हमने स्कूल बंद करने को लेकर ऐसी कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की है।

बता दें कि उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में आंधी तूफान और जोरदार बारिश की आशंकाओं के बीच हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 48 घंटे में उत्तर भारत के कई राज्यों में आंधी तूफान और तेज बारिश होगी। गृह मंत्रालय ने मौसम विभाग की चेतावनी के बीच राज्य सरकार को अलर्ट रहने की हिदायत दी है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार उत्तर पूर्वी राज्य असम, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि की संभावना है। साथ ही जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके मद्देनजर हरियाणा में स्कूल को बंद कर दिया गया है।

बता दें कि मई के पहले हफ्ते में आई मूसलाधार बारिश और भीषण तूफान से दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस तूफान ने कई घरों को नुकसान पहुंचाया तो वहीं कई घरों को पूरी तरह से तबाह कर दिया। जिसके बाद ही मौसम विभाग ने बाबत अलर्ट जारी कर कहा था कि 5 मई से लेकर 7 मई के बीच कई राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश और आंधी-तूफान अपना कहर बरपाएगी।

गौरतलब है कि मई के पहले हफ्ते में मौसम ने ऐसा करवट बदला था कि चारों तरफ हाहाकार मचा गया था। तेज आंधी-तूफान और बारिश में कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी। राजस्थान में आए तेज आंधी और बारिश की वजह से 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। आंध्र प्रदेश में भी प्रकृति ने कुछ इसी तरह का कहर बरपाया हुआ था। यहां भी तेज आंधी-तूफान और बारिश की वजह से 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि कई लोग घायल हुए। इसमें सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में हुई। तेज आंधी-तूफान से उत्तर प्रदेश में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई, जिसमें सबसे ज्यादा आगरा में 36 लोगों की मौत हुई थी।मौसम में अचानक आए इस बदलाव ने जनजीवन को काफी ज्यादा प्रभावित हुआ।

बेमौसम आए इस बरसात ने किसानों की भी चिंता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि कई जगहों पर फसलों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा है, जबकि मंडियों में रखे अनाज भी इस बारिश और आंधी-तूफान से काफी ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

Lost Password

Register