Loading...
अजब-गजब

यहां सदियों से आ रही हैं अजीबोगरीब आवाजें

यहां सदियों से आ रही हैं अजीबोगरीब आवाजें

ये दुनिया बहुत ज्यादा खूबसूरत है, लेकिन इसी खूबसूरती के बीच कुछ ऐसे रहस्य भी हैं। जिन्हें सुलझाना किसी भी वैज्ञानिक के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल है। दुनिया में आपने बहुत से रेगिस्तानों के बारे में सुना होगा, कई रेगिस्तानों में गए भी होंगे। रेगिस्तान का मतलब वो जगह है जो धूल से भरी हुई है, रेत उड़ रहा है। आज हम आपको मोरक्को के एक ऐसे रेगिस्तान के बारे में बता रहे हैं, जहां हमेशा म्यूजिक सुनाई देता है। वहां पर कभी अजीबोगरीब तो कभी गिटार, ड्रम, वायलिन और अन्य यंत्रों से निकलने वाली आवाज सुनाई देती है। आपको बता दें कि ये ऐसे रेगिस्तानी इलाके हैं, जहां किसी इंसान के लिए रहना ही बहुत ज्यादा मुश्किल है। ऐसी स्थिती में म्यूजिक सुनाई देना हैरान करने वाली बात है।

वहां आने-जाने वाले लोगों का कहना है कि शायद वहां भूत-प्रेत रहते हैं, जो आने-जाने वाले लोगों को डराते हैं। ये बहुत समय से होता आ रहा है, लेकिन कभी भी कोई इसकी असली वजह का पता नहीं लगा पाया है। अब बात करते हैं 13वीं शताब्दी की, जब यात्री मार्को पोलो पहली बार चीन पहुंचे थे तो वहां के रेगिस्तानों में ऐसे ही संगीत की आवाजें सुनाई देती थी। उन्होंने तब ऐसा सोचा था कि इस तरह की आवाजें आत्माओं की हैं। रेगिस्तान में भटकने वाली आत्माएं लोगों को डराने का काम करती हैं। लेकिन दो बिल्कुल अलग-अलग जगहों पर एक ही जैसी घटनाएं होना बहुत ज्यादा अजीबोगरीब है। और इतने ज्यादा समय के बाद होना तो अपने में हैरतअंगेज है।

जब वैज्ञानिकों ने इस विषय पर बहुत लंबे समय तक रिसर्च की तो पता चला कि रेगिस्तान में इस तरह के संगीत सुनाई देने की वजह यह है कि रेगिस्तान में बने रेत के टीलों के नीचे जब रेत खिसकती है तो इस दौरान वाइब्रेशन होती है, जिससे इस तरह का म्यूजिक पैदा होता है। इस म्यूजिक के लिए रेत के कणों का आकार भी बहुत हद तक जिम्मेदार हो सकता है। कणों का आकार और रेत के खिसकने की गति उस म्यूजिक जैसी ध्वनि के मुख्य कारक हैं। हवा के बहने पर ये सभी प्रक्रियाएं वातावरण में म्यूजिक की ध्वनि के रूप में फैल जाती हैं। किसी जगह रेत का घनत्व अधिक होता है तो किसी जगह हवा के कारण रेत तेजी से खिसकती है। इन्हीं वजहों से तरह-तरह की आवाजें सुनाई देती हैं।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register