जॉब

यूजीसी नेट सिलेबस इन हिंदी 2018 – अबकी बार तीन नहीं दो पेपरों में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट (UGC NET) 2019 का पैटर्न एवं सिलेबस-

यूजीसी नेट सिलेबस इन हिंदी 2018 – अबकी बार तीन नहीं दो पेपरों में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट (UGC NET) 2019 का पैटर्न एवं सिलेबस-

यूजीसी नेट सिलेबस हिंदी 2018 – राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने दिसंबर सत्र के लिए यूजीसी नेट सिलेबस हिंदी 2018 (यूजीसी नेट 2018 के परीक्षा पैटर्न) को जारी किया है। परीक्षा प्राधिकरण 9 से 23 दिसंबर तक यूजीसी नेट 2018 दिसंबर सत्र आयोजित करेगा। यह पहली बार है कि एनटीए कंप्यूटर आधारित मोड में यूजीसी नेट 2018 दिसंबर सत्र आयोजित करेगा।

यूजीसी नेट परीक्षा (UGC NET Exam) यूनिवर्सिटी और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप रिक्रूटमेंट के लिए आयोजित कराई जाती है। यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा पॉपुलर परीक्षाओं में से एक परीक्षा है।

अब से यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test) परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) के द्वारा आयोजित कराई जाएगी। इससे पहले सीबीएससी (CBSC) के द्वारा प्रारंभ की जाती थी। दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा का आयोजन एनटीए करेगा। हर वर्ष परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराई जाएगी।

उम्मीदवार नेट परीक्षा (UGC NET) 2019 के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://cbsenet.nic.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा एनटीए जेईई मुख्य (JEE Main), नीट (NEET) और सीटेट (CTET) आदि परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाएगी।

कैंडिडेट यहां से यूजीसी नेट (UGC NET) 2019 परीक्षा के सिलेबस के बारे में जान सकते हैं। इसके पैटर्न में बदलाव किया गया है।

यूजीसी नेट (UGC NET) 2019 का पैटर्न एवं सिलेबस-

अबकी बार तीन नहीं दो पेपरों में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पहले परीक्षा तीन अनुभागों में बांटी जाती थी। अब से दो अनुभागों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जे.आर.एफ में सम्मिलित होने के लिए उच्च आयु सीमा दो साल बढ़ा दी गई है। वर्तमान की उच्च आयु 28 से 30 वर्ष होगी। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट पर जारी अधिसूचना से अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी जरूर पढ़ें-

परीक्षा की तैयारी करने की टिप्स-

नवीनतम मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पिछले दस वर्षों में पहली बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए, यूजीसी ने विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यक्रम संशोधित करने के लिए 25 समितियां स्थापित की हैं। हालांकि, चूंकि यूजीसी नेट 94 विषयों के लिए आयोजित किया जाता है, इसलिए सभी विषयों को कवर करने के लिए अधिक समितियां स्थापित की जा सकती हैं।

विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जो कुछ भी पढ़ाया जा रहा है, उसमें बदलाव को दर्शाने के लिए यूजीसी द्वारा नेट पाठ्यक्रम को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय यह भी सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है कि संशोधित पाठ्यक्रम उच्च शिक्षा की वर्तमान आवश्यकता को पूरा करता है।

उम्मीदवार संदर्भ के लिए यूजीसी नेट 2018 पाठ्यक्रम (यूजीसी नेट सिलेबस हिंदी) देख सकते हैं। जैसे ही यूजीसी नेट 2018 के लिए पाठ्यक्रम जारी किया, वही नीचे दी गई तालिका में अपडेट किया है।

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस यूजीसी नेट सिलेबस हिंदी लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी रोजगार के अवसर 2018 पाने में उनकी मदद करें।

Lost Password

Register