टेक्नोलॉजी

ये तरीका अपनाकर फ्री में Netflix देख रहे हैं लोग, कंपनी को लगा रहे हैं चूना

ये तरीका अपनाकर फ्री में Netflix देख रहे हैं लोग, कंपनी को लगा रहे हैं चूना

नेटफ्लिक्स एक ऐसा ऑनलाइन टीवी प्लेटफार्म है जहां आप चुनिंदा बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ दिलचस्प सीरियलों की सीरीज़ भी देख सकते हैं. इन्हें देखने के लिए आपको साइन इन करना पड़ता है और हर महीने कुछ रूपए देकर ही आप ऑनलाइन टीवी, फिल्में, ऑरिजनल फिल्में देख सकते हैं. कुल मिलाकर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल पैसे देकर ही कर सकते हैं. नेटफ्लिक्स यूज़र को दो प्लान देता है जिसमें से बेसिक प्लान 500 रुपये से शुरू होता है वहीं प्रीमियम प्लान 800 रुपये का है. जाहिर है कि आम भारतीय यूज़र्स के हिसाब से यह खासी बड़ी कीमत है.

नेटफ्लिक्स ने इस समय यूज़र्स के बीच खासी जगह बना रखी है. खासतौर पर आई नई सीरीज़ ‘सैक्रेड गेम्स’ के कारण लोग इसको फ्री में देखने का हैक निकाल रहे हैं. कई सारे यूज़र्स तो ऐसे हैं जो इस सुविधा का फायदा फ्री मे 1 साल से उठाते आ रहे हैं. आप सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे लोग फ्री में नेटफ्लिक्स का फायदा उठाते हुए कंपनी को चूना लगा रहे हैं? चलिए आपको बताते हैं-

दरअसल साइन इन करने के बाद जब आप कोई प्लान चुनते हैं तो Netflix यूज़र को 30 दिन फ्री में अपने प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने के लिए देता है. यूज़र्स को 30 दिन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल फ्री में करने के बाद अगर आगे भी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है तो भुगतान करना होता है. अब यहीं से शुरू होता है कंपनी को चूना लगाने का खेल. फ्री में प्लान लेने के दौरान यूज़र को अपने डेबिड कार्ड या क्रेडिट कार्ड की डीटेल डालनी होती है. लेकिन डीटेल डालने से पैसे नहीं कटते.

पैसे तब ही कटेंगे जब 45 दिन के बाद आप फिर से रिचार्ज करवाएंगे. ऐसे में 30 दिन खत्म होने के बाद यूज़र अपने दूसरे बैंक के कार्ड का इस्तेमाल करके फिर से Netflix की 30 दिन की सुविधा का इस्तेमाल कर लेता है. आजकल लोगों के पास 4-5 डेबिड कार्ड तो होते ही हैं. इस तरह से वह अलग-अलग ईमेल आईडी से साइन-इन करके हर दूसरे बैंक की कार्ड डीटेल डालकर फ्री में इस सुविधा का इस्तेमाल कर लेता है. कई लोग इस तरह से इस सुविधा का इस्तेमाल पिछले एक साल से फ्री में कर रहे हैं और कंपनी इस बात से बेफिक्र है कि उसे यूज़र इस ट्रिक को अपनाकर चूना लग रहे हैं.

Lost Password

Register