Loading...
बदलाव / रिवाज / सोच

ये बदलाव जरुरी है

ये बदलाव जरुरी है

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

नव विवाहित भारतीय महिलाओं को देखने के बाद की गई टिप्पणियां, विवाह को जीवन की घटना के बारे में सोचने के जाल में पड़ जाती हैं, जिसके लिए जीवन की एक पूरी ओवरहाल की आवश्यकता होती है। विवाह एक और महत्वपूर्ण बातों में से एक है, जो कि हम में से अधिकांश हमारे जीवन के दौरान आते हैं, और  प्यार और साहचर्य महत्वपूर्ण हैं, लेकिन स्वयं को खोने की कीमत पर नहीं।

भारत में शादी के बाद महिलाओं को ये बदलाव लाने की जरुरत है :-

1. अपने पति को अपने नाम से बुलाओ। क्योंकि आप में से कुछ के लिए यह लग सकता है, मैं नियमित रूप से युवा भारतीय महिलाओं में आ रहा हूं जो पति को अपने नाम से नहीं बुलाएंगे, विशेष रूप से व्यवस्था विवाह के मामले में, लेकिन मैंने इसे प्रेम विवाह में भी देखा है जहां जीवन साथी सहपाठियों या सहकर्मियों ने पूर्व-विवाह किया था शील, परंपरा, कस्टम के लिए सम्मान, इसे आप क्या कहते हैं – मेरा मानना ​​है कि यह एक अस्वास्थ्यकर आदत है जिसे हमें छोड़ना होगा

इसके बारे में सोचो, जिन लोगों को हम नाम से नहीं बुलाते हैं वे हमारे बुजुर्ग हैं- अमा, एपा, बाबा, दादा, दादी, माँ, माँ …। क्या आपका पति इस श्रेणी में गिरता है? यदि नहीं, तो आप उसका नाम क्यों नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं? नाम से पति को नहीं बुलाते हुए (लेकिन ज़ाहिर है, पति को ऐसा कोई हिचकिचाहट नहीं लगता है) कुछ इस बात के बारे में बताता है कि रिश्ते में कौन सम्मान के योग्य है।

2. अपनी नौकरी रखें: युवा भारतीय महिलाएं, जो पहले से ही कमाई कर रही हैं, को अक्सर अपनी नौकरी छोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, यदि केवल थोड़े समय के लिए, क्योंकि वे एक नई जगह में बस रहे हैं, या सिर्फ ‘ससुराल के साथ समायोजित’ । बड़ी गलती। अर्थव्यवस्था को देखते हुए, जब आपके हाथ में एक हो तो नौकरी खोजना हमेशा आसान होता है इसके अलावा, जब आप शादी के बाद घर पर रह रहे हैं, तो लोग आपको एक गृहिणी के रूप में देख रहे हैं और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आपको धार्मिक यात्राओं के लिए साइन अप किया जाएगा, नए विवाह को देखने के लिए अजीब घंटों में आगंतुक होंगे कई अन्य ‘परिवार दायित्वों’ के लिए ऐसा नहीं है कि गृहिणी होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगर आप काम करने के लिए बाहर जाना चाहते हैं, तो उस जाल में मत जाओ। जब तक आप एक नई जगह पर नहीं जा रहे हों, जहां तक ​​आप शारीरिक रूप से वहां नहीं होते, तब तक नौकरी नहीं मिलती, अपनी नौकरी छोड़ें न। किसी भी तरह, यदि आप अपने खुद के पैसे हैं, तो आप एक नए रिश्ते में मजबूत लग रहा है

3. अपने दोस्तों के साथ संपर्क में रहें: हां, शादी की नवीनता रोमांचक हो सकती है, लेकिन अपने दोस्तों को मत छोड़ो। शादी से पहले उन चीजों में जो आपके साथ समान थी, क्या वे नहीं करते? इसके अलावा, हर महिला को अपने पति के अलावा एक ध्वनि बोर्ड की जरूरत है

4. नए दोस्त बनाएं: यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए है जो शहरों / देशों के विवाह के बाद स्थानांतरित होते हैं। कुछ नए दोस्त बनाने का प्रयास करें – भले ही वे आपकी आत्माओं (अभी तक) नहीं हैं, तो यह आपके पड़ोस में, काम पर, किसी न किसी से बात करने में मदद करता है – या यदि ये आपके लिए काम नहीं करते हैं, तो एक गतिविधि में शामिल हों हितों तुम आपको लगता है कि आप उस महिला को कभी नहीं करेंगे, लेकिन नए देशों में महिलाओं के साथ डरावनी कहानियाँ प्रचलित हैं, दुर्व्यवहार और पृथक। यहां तक ​​कि अगर आपकी शादी हंसी-डोरिरी है, तो एक बड़ी संख्या में अनजान महिलाओं के साथ जूझने के लिए अवसाद एक वास्तविक बात है।

5. अपने माता-पिता के साथ संपर्क में रहें: यह भी कहने की ज़रूरत नहीं होनी चाहिए, लेकिन ऐसे देश में जहां कई परिवारों में परय धर्म की अवधारणा है, नए विवाहित महिलाओं को अक्सर अपने माता-पिता के विवाह के बाद बुलाकर / मुलाकात करने से निराश हो जाते हैं। कभी-कभी यह स्पष्ट रूप से किया जाता है, कभी-कभी संक्षेप में, एक तरह से इनसुकुएशन में कि आपका ‘नया परिवार’ अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए।

6. अपने पैरों को ऊपर रखो: मेरे एक मित्र को एक बार उसे ससुराल के स्थान पर अपने पैर लगाने के लिए दंडित किया गया – सचमुच मुझे जरूरी नहीं कि यह मूल रूप से इसका मतलब है, लेकिन अपने पैरों को ऊपर रखना याद रखना – कभी-कभी हम कल्पना का हिस्सा बन जाते हैं कि कोई सिर नहीं के साथ चिकन की तरह चलने से सम्मान मिलता है यह नहीं है आप परिवार के किसी अन्य सदस्य के रूप में आराम करने के हकदार हैं, जो मुझे इसमें लाता है:

7. घर का काम न करें: यहां तक ​​कि परमाणु परिवारों में भी, हम देखते हैं कि घर में सभी काम लेने के लिए महिलाएं जल्दबाजी कर रही हैं। ठीक शुरुआती दिनों में, नहीं। यदि आपके पति कुछ भी करने के लिए नहीं जानते (जो पूरी तरह से संभव है, जिस तरह से अधिकांश भारतीय लड़कों को ऊपर लाया गया है पर विचार करके), उनसे बात करें कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है, और उन्हें क्यों सीखना चाहिए यदि घर गड़बड़ है, तो यह हो, और इसके काफी संभव है कि दूसरे व्यक्ति को चुनना शुरू कर देंगे। घर का काम ‘अपनी बात’ न करें (जब तक आप उस व्यक्ति की तरह न हों जो अपने लिए घर का काम कर रहे हों।

Lost Password

Register