Loading...
अजब-गजब

ये हैं दुनिया की पांच सबसे लंबी नदियां

ये हैं दुनिया की पांच सबसे लंबी नदियां

नदी हैं तो धरती पर जीवन है, बिना नदियों के इंसान हो या जानवर कोई भी जिंदा नहीं रह सकता है। आपने भारत की बहुत सी नदियों के बारे में सुना होगा, देखा होगा, उनके बारे में जानते भी होंगे। अगर भारत की सबसे लंबी नदी की बात हो तो सभी जानते हैं कि ये नदी गंगा है। लेकिन दुनिया की सबसे लंबी नदियों के बारे में आप जानते हैं? अगर नहीं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी नदियों के बारे में बताएंगे।

नील नदी (अफ्रीका)
अफ्रीका में दुनिया की सबसे लंबी नदी बहती है, यह नदी नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका में बहती है और इसकी लंबाई 6650 किमी है। आपको बता दें कि नील नदी अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्यसागर में उतर जाती है।

अमेजन नदी (साउथ अमेरिका)
अमेजन की लंबाई दुनिया में दूसरे नंबर पर है, जिसकी लंबाई 6400 किमी है। कई अन्य मामलों में यह विश्व की सबसे बड़ी नदी भी है। कोई अन्य नदी इसके आस-पास भी नहीं टिकती है। इस नदी में बहने वाला पानी विश्व की अन्य समस्त नदियों का 5वां हिस्सा है। आपको बता दें कि बारिश के दिनों में इस नदी की चौड़ाई 190 किमी भी हो जाती है।

यांग्त्जी नदी (चीन)
चीन में बहने वाली ये नदी एशिया की सबसे बड़ी नदी कहलाती है। इस नदी की लंबाई 6300 किमी है। आपको बता दें कि यांग्त्जी नदी को चीन में चेन जियांग के नाम से भी जाना जाता है।

मिसिसिपी-मिसौरी (यूनाइटेड स्टेट्स)
अमेरिका में बहने वाली ये नदी अमेरिका की सबसे लंबी नदी कहलाती है। आपको बता दें कि इस नदी की लंबाई 6275 किमी है। मिसिसिपी नदी के स्रोत को आम रूप से इटास्का झील को माना जाता है।

येनिसे-अंगारा-सेलेंगा (रूस और मंगोलिया)
येनिसे-अंगारा-सेलेंगा नदी को दुनिया की 5वीं सबसे लंबी नदी माना जाता है। रूस में बहने वाली इस नदी की लंबाई 5539 किमी है। आपको बता दें कि ये 3 नदियां हैं, ये तीनों एक दूसरे से जुड़ती हैं।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register