टेक्नोलॉजी

ये 5 तरीके डेबिट कार्ड के उपयोग को रख सकते हैं सुरक्षित

ये 5 तरीके डेबिट कार्ड के उपयोग को रख सकते हैं सुरक्षित

अक्सर बैंक अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए समय-समय पर गाइडलाइन निकालता रहता है. कार्ड से किए गए लेन-देन को सुरक्षित रखने के लिए भी बैंक उपभोक्ताओं को जानकारी देता रहता है. हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल- @TheOfficialSBI पर कहा है कि डेबिट कार्डधारकों को अच्छे कार्ड प्रथाओं का पालन करना चाहिए और आसानी से इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन का आनंद लेना चाहिए. ये डेबिट कार्ड प्रथाएं उपभोक्ता संरक्षण के अंतर्गत आती हैं. डेबिट कार्ड, एक भुगतान कार्ड होता है जो कि उपभोक्ता के खाते से विभिन्‍न प्रकार के जरुरतों के लिए डायरेक्‍ट पैसे डिडक्‍ट करता है. ये डेबिट कार्ड प्लास्टिक के बने होते हैं. ये कार्ड अगर आपके पास होते हैं तो आपको कैश रखने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती है ये कार्ड लगभग हर जगह भुगतान के लिए उचित होते हैं.

डेबिट कार्ड में उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की कोई ईएमआई या फिर ब्याज नहीं देनी होती है जबकि क्रेडिट कार्ड में ऐसा होता है. एसबीआई ने लोगों की जरूरतों के मुताबिक एटीएम-सह-डेबिट कार्ड को कई रूपों में निकाला है. देश का सबसे बड़ा ऋणदाता वर्तमान में प्लैटिनम अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड, स्टेट बैंक गिफ्ट कार्ड, स्टेट बैंक प्राइड कार्ड, स्टेट बैंक पहला कदम और पहली उड़ान फोटो डेबिट कार्ड (केवल नाबालिगों के लिए) के विभिन्न कार्ड पेश कर रहा है, sbiNTOUCH टैप और गो डेबिट कार्ड एवं कॉन्‍टेक्‍ट लेश कार्ड आदि. डेबिट कार्ड को प्रयोग करना तो बहुत ही आसान है लेकिन इसको सुरक्षित तरीके से प्रयोग करना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपको डेबिट कार्ड के सुरक्षित तरीके से प्रयोग करने में मदद करेंगे-

  1. उपयोगकर्ताओं को नियमित रूप से डेबिट कार्ड के उपयोग पर नजर रखनी चाहिए.
  2. एसबीआई ने कहा है कि राशि को सत्यापित करने के लिए यूजर को प्रत्येक लेनदेन के बाद एसएमएस की जांच करनी होगी.
  3. एटीएम से पैसे निकालने के बाद मिलने वाली रिसीप्‍ट को अच्‍छे नष्‍ट कर देना चाहिए.
  4. दूसरों के साथ अपने कार्ड और कार्ड के विवरण कभी साझा न करें.
  5. उपयोगकर्ताओं को ध्यान रखना चाहिए कि डेबिट कार्ड में आमतौर पर दैनिक खरीद की एक सीमा होती है. इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं के लिए डेबिट कार्ड के साथ विशेष रूप से बड़ी खरीदारी करना संभव नहीं हो सकता है.

Lost Password

Register