Loading...
दुनिया

राष्ट्रपति मामून हुसैन ने पाक में होने वाले आम चुनाव की तारीख का किया ऐलान

राष्ट्रपति मामून हुसैन ने पाक में होने वाले आम चुनाव की तारीख का किया ऐलान

पाकिस्तान के राष्ट्रपति मामून हुसैन ने पाक में होने वाले आम चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। मामून हुसैन ने शनिवार के दिन चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगाते हुए 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव के लिए चुनाव आयोग की सिफारिश को मंजूरी दे दी है। खबरों के अनुसार पाकिस्तान में नैशनल और प्रोविंशल असेंबली के लिए एक साथ चुनाव आयोजित कराए जाएंगे।

गौरतल है कि, पाकिस्तान चुनाव आयोग ने 22 मई को आम चुनावों के लिए 25, 26 और 27 जुलाई की तारीखों को प्रस्ताव रखा था। खबरों के मुताबिक चुनाव आयोग ने पाकिस्तान इलेक्शन ऐक्ट 2017 के तहत राष्ट्रपति से आम चुनाव के लिए इनमें से एक दिन चुनाव कराने के शिफारिश की थी। बता दें,पाक में जून से पहले हफ्ते में आप चुनाव का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

पाक अखबार डॉन के अनुसार, पाकिस्तानी संविधान के मुताबिक नैशनल और प्रोविंशल असेंबली के चुनाव को उनके कार्यकाल खत्म होने के बाद 60 दिन के भीतर कराए जाने चाहिए। आपको बता दें, 31 मई को नैशनल और पंजाब असेंबली का पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही बलूचिस्तान, खैबर, सिंध और पख्तून ख्वाह की असेंबली का कार्यकाल 28 मई को खत्म हो रहा है।

पाकिस्तान में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 31 मई को समाप्त होने के बाद देश में होने वाले आम चुनाव को कार्यवाहक सरकार की निगरानी में कराए जाएंगे। कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी होती है कि वह चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराए। विपक्ष के नेता और पीएम मिलकर कार्यवाहक पीएम की नियुक्ति करते हैं। कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए दोनों पक्षों की तरफ से तीन लोगों के नाम दिए जाएंगे। जिसमें से योग्य व्यक्ति को कार्यवाहक पीएम बनाया जाएगा।

Lost Password

Register