जॉब

रिज्यूमे में जरूर लिखें ये बातें, जल्द मिलेगी नौकरी

रिज्यूमे में जरूर लिखें ये बातें, जल्द मिलेगी नौकरी

बायोडाटा एक ऐसी चीज है जो हमें नौकरी दिलाने में अहम किरदार निभाता है क्योंकि हमसे पहले हमारा बायोडाटा ही कंपनी के पास पहुंचता है. कंपनी के अफसर हमारा बयोडाटा देखकर ही ये तय करते हैं कि ये शख्स हमारे पद के लिए फिट है या नहीं. एक रिसर्च में यह सामने आया है कि कंपनी के अफ़सर एक बायोडाटा को परखने के लिए मात्र 45 सेकंड ही लगाते हैं. इसलिए आपका बायोडाया इतना अच्छा और आकर्षित होना चाहिए कि अफसर 45 सेकंड में आपका बायोडाटा देख आपको नौकरी के लिए आमंत्रित करें. तो आईए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने बायोडाटा को तैयार करें.

कंपनी की जरूरत के अनुसार अनुभव

काम का एक्सीपीरियंस बुहत जरूर है लेकिन आपको किसी भी कंपनी में बायोडाटा भेजने से पहले इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपका एक्सपीरियंस उस कंपनी के खाली पद के अनुसार है या नहीं. अगर आपका एक्सपीरियंस उद पद के अनुसार है तो अपने एक्सपीरियंस के बारे में विस्तार से लिखिए.

अतिरिक्त स्किल्स का वर्णन

हर कंपनी तेजी से आगे बढ़ना चाहती है. इसके लिए कंपनी को ऐसे कर्मचारियों की जरूरत होती है जिनमें कुछ एक्सट्रा स्किल्स हो और कंपनी उसकी मदद से तेजी से आगे से बढ़ सके. अगर आपमें कुछ ऐसी एक्सट्रा स्किल्स है तो आप अपने बायोडाटा में उसे जरूर लिखें.

उपलब्धियां

अपनी उपलब्धिया का ढिंढोरा कौन नहीं पीटना चाहता. हर कोई चाहता है कि उसकी उपलब्धियों के बारे में सबको पता हो और हर जगह उसकी प्रशंसा हो. अगर आप सोचते हैं कि बायोडाटा में आपकी उपलब्धियां कुछ असर नहीं डालती तो आपका यह सोचना गलत है. इसलिए आप अपने बायोडाटा में अपनी उपलब्धियों को विस्तार में लिखें
शिक्षा
जितनी ज़्यादा पढ़ाई, उतने ज़्यादा चान्सेस कि आपको नौकरी मिल जायेगी. ख़ास तौर पर अगर आपकी शिक्षा ऐसे क्षेत्र में हुई है जिसकी ज़रुरत कंपनी को है. विस्तारपूर्वक उसके बारे में बायोडाटा में लिखिए और उन तारीख़ों के साथ कि कौन से साल और महीने में कौन सा कोर्स ख़त्म हुआ.

प्रेसेंटेशन
यह बहुत ही छोटी-सी बात लगती है सुनने में लेकिन असर बहुत गहरा होता है. जब कंपनी के मैनेजर के हाथ में आपका बायोडाटा आये तो ऐसा लगना चाहिए उसे देख कर कि अप्लाई करने वाले ने वाक़ई में मेहनत की है.

Lost Password

Register