Loading...
अजब-गजब

रेल के डिब्बे के पीछे क्यों लिखा होता है X

रेल के डिब्बे के पीछे क्यों लिखा होता है X

भारत एक ऐसा देश है, जहां का रेलवे सिस्टम दुनिया में सबसे ज्यादा बड़ा है। भारत में प्रतिदिन लाखों लोग रेल में सफर करते हैं। आपने भी बहुत बार रेल में सफर किया होगा, लेकिन आज हम आपको रेल से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिसके बारे में आपको आज तक पता नहीं होगा। आपने रेल के आखिरी डिब्बे को देखा है? बहुत से लोगों ने रेल के आखिरी डिब्बे को देखा होगा, लेकिन कभी यह जानने की कोशिश नहीं की होगी कि रेल के आखिरी डिब्बे के पीछे X क्यों लिखा होता है? क्या आप उस X का अर्थ जानते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।

रेल के आखिरी डिब्बे के पीछे X का निशान इसलिए बनाया जाता है, जिससे रेल कर्मचारी को पता लग सके की रेल पूरी हो गई है। आपने कभी ध्यान दिया होगा तो देखा होगा कि आखिरी डिब्बे में एक्स पर एक निशान है। रेल के आखिरी डिब्बे के पीछे ये निशान पीले रंग से बना हुआ होता है। इसके साथ ही, रेल के आखिरी डिब्बे में, बिजली का दीपक बनना भी शुरू हो चुका है। पांच सेकेंड में ये दिपक एक बार जलता है। नियमों के अनुसार, प्रत्येक रेल के आखिरी डिब्बे पर यह निशान होना अनिवार्य है।

इसके साथ ही रेल के आखिरी डिब्बे पर एक बोर्ड भी होता है, जहां LV लिखा जाता है। उस बोर्ड पर अंग्रेजी भाषा में LV लिखा जाता है और उसका रंग सफेद या काला हो सकता है। इस बोर्ड का अर्थ होता है आखिरी वाहन यानी Last Vehicle। अगर कोई रेल निकल जाती है और कर्मचारी LV बोर्ड नहीं देखता है। इसका अर्थ ये है कि अभी तक पूरी रेल नहीं आई है। अगर ऐसा होता है तो आपातकालीन कार्रवाई शुरू की जाती है।

 

 

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register