Loading...
लाइफस्टाइल

लौंग के सेवन के हैं इतने सारे चमत्कारी फायदे

लौंग के सेवन के हैं इतने सारे चमत्कारी फायदे

इसमें कोई दो राय नहीं है कि लौंग एक बेतरीन मसाला है। ये न केवल खाने का जायका बढ़ाता है बल्कि डेली लाइफस्टाइल में भी बेहद कारगर है। केवल एक लौंग रोज सुबह-शाम भूनकर खाने से कई तरह के शारीरिक फायदे होते हैं। इसमें कई पौष्टिक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, सोडियम और पोटैशियम सही मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें इजेनॉल नाम का तत्व है जो बॉडी को गर्मी देता है। तो चलिए आपको लौंग के चमत्कारिक फायदों के बारे में बताते हैं।

इम्यूनिटी को बढ़ाए
लौंग के इस्तेमाल से इम्यूहनिटी सिस्टकम मजबूत होता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। साथ ही लौंग इम्यूमनिटी बढ़ाने के साथ-साथ इंफेक्शन से भी बचाती है।

मॉर्निंग सिकनेस करे दूर
लौंग के इस्तेमाल से अपच ठीक और उल्टीम-मिचली भी दूर होती है। क्योंकि ये एंटीसेप्टिक होती है। सुबह लौंग चूसने से प्रेग्नेंट महिलाओं को उल्टी की शिकायत नहीं होती।

कील-मुंहासे भगाए
लौंग के तेल के इस्तेमाल से मुंहासों की जलन से राहत मिलती है। क्योंकि इसमें एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। साथ ही लौंग शरीर के अंदर की सफाई करने में भी सक्षम है।

डाइजेशन को भी सुधारे
लौंग पेट की कई समस्याओं से भी निजात दिलाती है। इनमें गैस, जलन, अपच और उल्टी शामिल हैं। क्योंकि लौंग गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार कर डाइजेशन को सुधारती है।

साइनस का उपचार
लौंग को डायट में शामिल करने से नाक की जलन से छुटकारा मिलता है। साइनस से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग को सूंघकर भी फायदा ले सकते है। अगर आप रोज गर्म पानी में तीन-चार चम्मिच लौंग का तेल मिलाकर पीते हैं तो सांस लेने की प्रॉब्लम दूर होती है।

दांतों के दर्द में कारगर
टूथपेस्ट के प्रचार में यूं ही नहीं लौंग पर इतना फोकस किया जाता है। लौंग में कुछ वक्त के लिए दर्द दबाने में सक्षम है। दांत में दर्द होने पर रूई में लौंग का तेल लें और दांत में लगाने से तुरंत राहत मिलेगी।

Lost Password

Register