जॉब

विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

देश की अर्थव्यवस्था में हुए सुधार का सबसे ज्यादा असर छात्रों की जिंदगी में पड़ा है. देश का हर युवा अब अपने भविष्य को एक ऊंची उड़ान देने के लिए विदेश की अच्छी यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ाई का सपना देख रहा है. ज़ाहिर सी बात है अगर विदेशों के अच्छे कॉलेजों से कोर्स करेंगे तो नौकरी भी अच्छी ही मिलेगी. विदेश के विश्वविद्यालय हर साल कई भारतीय छात्रों के आवेदन स्वीकार करते हैं, लेकिन, इसके लिए आवेदन में गुणवत्ता होनी चाहिए और इसके लिए आपके अंदर काबिलियत होनी चाहिए.

आंकड़ों के अनुसार विदेशों में पढ़ने में वाला हर पांचवां छात्र भारतीय है. बाहर पढ़ने के मामले में भारत और चीन के छात्र सबसे टॉप पर हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विदेशी संस्थानों में पढ़ने के लिए आवेदन देते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, ताकि आपका आवेदन स्वीकार करने में उन्हें दोबारा सोचना ही ना पड़े.

ध्यान से करें कॉलेज का चयन-
विदेशों में पढ़ाई के लिए आवेदन देने से पहले कॉलेज का चयन सावधानीपूर्वक करना बेहद जरूरी है. कॉलेज को आवेदन भेजने से पहले कॉलेज की रेटिंग, फीस का ढांचा, कोर्स की अवधि, पढ़ाई का तरीका और भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखना जरूरी है. एक बार आप कॉलेजों को शार्टलिस्ट कर लेंगे, तो आप अपने आवेदन को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

-विदेशी कॉलेजों को आवेदन भेजने के लिए लेख लिखकर भेजना पड़ता है. ऐसे में आपके लेख बेहतरीन होने चाहिए क्योंकि इन लेखों की बदौलत ही अच्छे कॉलेजों में एडमिशन मिलता है.
-ध्यान रहे लेखों में कोई गलती न रह जाए.
-लेखों का संपादन करते समय अपने दोस्तों से मदद लें. आपका लेख एकदम सपष्ट और पठनीय होना चाहिए. सबसे जरूरी बात यह है कि लेख आपके द्वारा ही लिखे गए हों ताकि भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

ऑनलाइन टाइम मैनेजमेंट करें-
-विदेशी यूनिवर्सिटी के लिए आवेदन करने से पहले ऑनलाइन टाइम मैनेजमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है. आवेदन की प्रक्रिया के दौरान होने वाले ऑनलाइन कार्यक्रमों पर पूरी नजर रखें.
-कई विश्वविद्यालय अपने पोर्टलों पर ऑनलाइन डिस्कशन जैसे कार्यक्रम करते हैं. इन डिस्कशनों में सक्रिय तरीके से हिस्सा लें.
-इसके साथ ही अपने सोशल नेटवर्किंग साइटों पर मौजूद अपनी जानकारियों को लगातार अपडेट करते रहें. आजकल विदेशी यूनिवर्सिटी आवेदन स्वीकार करने से पहले आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी पूरी तरह जांचते-परखते हैं.

अगर विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के दौरान मन में कोई भी संशय हो तो संस्था की एडमिशन ऑथरिटी से तुरंत संपर्क करें. इन विश्वविद्यालयों में नामांकन संबंधी हेल्प डेस्क मौजूद होते हैं, जो आपकी सभी समस्याओं को दूर करेंगे और सभी प्रश्नों का जवाब देंगे. इसके अलावा किसी विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी पाने के लिए पूर्ववर्ती छात्रों से संपर्क करना भी कारगर साबित हो सकता है. पूर्ववर्ती छात्रों की वर्तमान स्थिति से आपको विश्वविद्यालय की क्षमताओं का पता चलेगा.

स्कॉलरशिप के बारे में लें जानकारी-
-हर विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों को अपनी तरफ से कई तरह की स्कॉलरशिप प्रदान करती है. कोई भी कोर्स चुनने से पहले ये जरूर पता लगा लें कि इस कोर्स को करने के दौरान स्कॉलरशिप मिलती है या नहीं.
-स्कॉलरशिप के लिए कौन-कौन सी परीक्षाएं देनी पड़ती हैं. स्कॉलरशिप आपके बजट को बिगड़ने नहीं देता और साथ ही आपको अपनी क्षमताएं दिखाने का भी मौका मिलता है.

Lost Password

Register