टेक्नोलॉजी

व्हॉट्सऐप यूज़र! क्या आप जानते हैं व्हॉट्सऐप के ये कमाल के ट्रिक्स

व्हॉट्सऐप यूज़र! क्या आप जानते हैं व्हॉट्सऐप के ये कमाल के ट्रिक्स

आज के समय में अधिकतर लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं या कहें कि आज लोगों को व्हॉट्सऐप की लत लग गई है तो गलत नहीं होगा. काफी लंबे समय से व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे लोगों को लगता होगा कि वे व्हॉट्सऐप कि सारी सेटिंग और फीचर्स जानते हैं. लेकिन अगर हम कहें कि आप लोग इतने समय से व्हॉट्सऐप के प्रयोग के बावजूद भी अभी तक व्हॉट्सऐप के सभी फीचर्स को नहीं जान पाए हैं तो शायद आपको थोड़ा अजीब लगें. व्हॉट्सऐप में बहुत से फीचर्स ऐसे हैं जो बहुत काम के हैं तो आज हम यहां आपको कुछ ऐसे ही फीचर्स बताने जा रहे हैं-

मैसेज भेजने वाले को बिना बताए मैसेज पढ़ें

कई बार ऐसा होता है कि हमारा किसी के मैसेज पर रिप्लाई करने का मन नहीं होता है लेकिन हम ये चाहते हैं कि हम उसका मैसेज पढ़ लें. तो ऐसा बिल्कुल हो सकता है बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा. जैसे ही आपको मैसेज आए आप नोटिफिकेशन को नीचे स्क्रॉल करें और फोन को फ्लाइट मोड में डाल दें और फिर मैसेज पढ़कर फ्लाइट मोड ऑफ कर दें.

लाइव लोकेशन शेयर करें

कई बार हम किसी जगह पर होते हैं और अपने किसी दोस्त को वहां बुलाना चाहते हैं या फिर कई बार सुरक्षा के लिए भी हमें अपनी लोकेशन दोस्तों या परिवारवालों को बतानी पड़ती है. ऐसे में आप व्हाट्सऐप के जरिए आप लोकेशन शेयर कर सकते हैं वह भी अपने मनमुताबिक समयावधी के लिए. इसके लिए चैट में फोटो वाले आइकन के बगल में दिख रहे अटैचमेंट पर क्लिक करें और लोकेशन शेयर कर दें.

गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करें

अगर कोई मैसेज गलती से चला गया है तो उस मैसेज पर टैप करें और फिर सलेक्ट हो जाने के बाद उसे डिलीट कर दें. डिलीट करते समय आपको ‘Delete for me’ और ‘Delete for everyone’ दो विकल्प मिलेंगे जिनमें से आपको डिलीट फॉर एवरीवन पर क्लिक करना है.

चैट को पिन करें

कई बार हम चाहते हैं कि उन कुछ खास ग्रुप या लोगों के चैट सबसे ऊपर ही रहे जिनसे हम सबसे ज्यादा चैट करते हैं. तो इसके लिए व्हाट्सऐप में पिन टू टॉप का फीचर है. जिस चैट को सबसे ऊपर रखना चाहते हैं उस पर थोड़ी दबाकर रखें और सेलेक्ट हो जाने पर उसे आपको सबसे ऊपर पिन करने का ऑप्शन मिलेगा. आप अधिकतम तीन चैट को पिन कर सकते हैं.

GIFS फाइल बनाएं

WhatsApp ऐप के जरिए ही आप GIFS फाइल बना सकते हैं. इसके लिए जिस वीडियो की GIFS फाइल बनानी है उसे वीडियो को सेंड करने के लिए सेलेक्ट करें. अब आपको GIF क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा. हालांकि इसके साथ दिक्कत यह है कि 6 सेकेंड से ज्यादा के वीडियो में GIFS बनाने का ऑप्शन नहीं मिलता है.

इमेज एडिट करें

व्हाट्सऐप में इमेज सेंड करने से पहले उसे एडिट करने का विकल्प भी मिलता है. आप फोटो पर स्माइली और कई तरह के कैरेक्टर लगा सकते हैं. इसके लिए भेजने वाले फोटो को सेलेक्ट करें. अब आपको सबसे ऊपर क्रॉप, टी, इमोजी और पेन के आइकन दिखेंगे. उनमें से आप किसी को एडिटिंग के लिए सेलेक्ट कर सकते हैं.

व्हाट्सऐप शॉर्टकट

अगर आप किसी दोस्त से ज्यादा चैट करते हैं तो आप उसके लिए शॉर्टकट भी बना सकते हैं. शॉर्टकट का फायदा होगा कि उस दोस्त की फोटो के साथ आपके फोन के स्क्रीन पर एक आइकन बन जाएगा और आप बिना व्हाट्सऐप ऐप खोले उसे रिप्लाई कर सकेंगे.

चैट वाले मैसेज के साथ रिप्लाई करें

व्हाट्सऐप में एक Quote फीचर है. इसका फायदा ग्रुप चैट में खूब मिलता है. अगर आप ग्रुप में किसी के मैसेज का जवाब देना चाहते हैं तो उस मैसेज को दबा कर सेलेक्ट करें और फिर सबसे ऊपर रिप्लाई वाले बटन पर क्लिक करके जवाब दें.

व्हाट्सऐप ग्रुप का मैसेज कब पढ़ा गया

आमतौर पर पर्सनल चैट में तो ब्लू टिक से मैसेज पढ़े जाने का पता चल जाता है, लेकिन ग्रुप में मैसेज किस-किस ने पढ़ा, यह पता नहीं चलता है. ग्रुप के मैसेज की डिटेल जानने के लिए आपने जिस मैसेज को भेजा है उस पर थोड़ी देर दबा कर रखें और सेलेक्ट हो जाने पर आपको ऊपर एक सर्किल देखेगा उस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा किस-किस ने मैसेज पढ़ा है और किसके पास मैसेज पहुंचा है.

अलग-अलग भाषाओं में चैट करें

आप चाहें तो हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी जैसी कई भाषाओं में व्हाट्सऐप को यूज कर सकते हैं. इसके लिए ऐप को खोलें और इस स्टेप को फॉलो करें. Settings > Chats > App Language. अब अपनी भाषा चुनें.

Lost Password

Register