Loading...
लाइफस्टाइल

सफलता पाने के लिए रात में सोने से पहले तकिए के नीच रखें ये चीजें

सफलता पाने के लिए रात में सोने से पहले तकिए के नीच रखें ये चीजें

चैन से भरी नींद कुदरत का एक नायाब तोहफा है। रात में यदि अच्छी नींद आ जाए तो सुबह उठकर तरोताजा हसीन दिन का आगाज होता है। परीक्षा का भय दूर करने के लिए प्रतिदिन देवी सरस्वती के आगे दीपक जलाएं और किताबों को तकि्ये के पास रख कर सोएं, सफलता कदम चूमेगी।

बुरे स्वप्न आते हैं तो सोने से पहले हनुमान चालीसा अथवा सुंदर कांड का पाठ करें फिर उसे अपने सिरहाने के नीचे रख कर सोएं। प्रतिदिन ऐसा करने से तनाव और परेशानियां खत्म होंगी, सकारात्मकता का संचार होगा। तकिये के पास लोहे से बनी कोई भी वस्तु रखने से नकारात्मकता कोसों दूर भागती है। मानसिक परेशानी, डरावने सपने और राहु अशुभ प्रभाव दे रहा है तो लाल किताब के अनुसार तकिए के पास मूली रखकर सोएं, सुबह शिवालय जाकर उस मूली को अर्पित कर आएं।

धार्मिक मान्यता और अरोमा थैरेपी के अनुसार देवी-देवताओं को चढ़ाए गए फूल तकिए के नीचे रखकर सोने से व्यक्ति जल्दी और अच्छी नींद सोता है।

दुर्गा सप्तशती को सोते वक्त तकिए के पास रखने से डर, चिंता और तनाव से निजात मिलती है। मान्यता है कि लहसुन सौभाग्य का प्रतीक है। उसे जेब अथवा सोते समय तकिये के नीचे रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

इसके अलावा भी विटामिन ए, बी, सी और सल्फ्यूरिक एसिड भी पाया जाता है सबसे बड़ी खासियत तो इसमें पाया जाने वाला तत्व एलीसिन है, एलीसिन को एक अच्छा एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-अॉक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। इतने सारे पोषक तत्व होने की वजह से यह काफ़ी गुणवान बन जाता है। ख़ासतौर पर यह लीवर से होने वाली बीमारियों से हमारी रक्षा करता है। इसके साथ ही यह गंजेपन को रोकने, धमनियों को साफ रख कर खून को साफ रखने, सर्दी-जुखाम से दूर रखने और रेस्पीरेटरी प्रॉब्लम दूर करने में भी मदद करता है।

कच्चे लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े खाना काफ़ी फायदेमंद रहता है, इसके फायदों को देखते हुए मिस्त्र के पिरामिड बनाने वाले कारीगर और मजदूर तो इसे जेब में लेकर ही घूमते थे।

दुनिया के कई क्षेत्रों में लहसुन की कली को रात को सोते समय अपने तकिये के नीचे रखा जाता है। इस चीज़ के पीछे तथ्य है कि ऐसा करने से रात को नींद अच्छी आती है। इसके साथ ही आपका भाग्य भी अच्छा-खासा निखर जाता है। इसके साथ ही सोते समय इसे साथ रखने से यह हमें नेगेटिव एनर्जी से भी बचाता है।

Lost Password

Register