टेक्नोलॉजी

सरकार ने Whatsapp को दी चेतावनी

सरकार ने Whatsapp को दी चेतावनी

व्हाट्सएप अफवाहों और फेक न्यूज का सबसे बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। जिसे लेकर सरकार अब काफी और सख्त हो गई है। सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इस मामले में एक नया नोटिस भेजकर व्हाट्सएप से और ज्यादा प्रभावी समाधान बताने को कहा है। ताकि ऐसे लोग पकड़े जा सकें साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई करने में भी आसानी हो। कर्नाटक के बीदर में बच्चा उठ जाने की अफवाह की वजह से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। इसी घटना के बाद सरकार ने व्हाट्सएप को चेतावनी दी है।

आपको बता दें कि मिनिस्टरी ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी ने व्हाट्सएप को इन अफवाहों को लेकर और ज्यादा प्रभावी हल निकालने को कहा है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि “जब शरारती तत्वों द्वारा अफवाह और झूठी खबरें फैलायी जाती हैं, तो ऐसे में जो माध्यम इस तरह की अफवाह के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं, वो अपनी जिम्मेदारी और उत्तरदायित्व से नहीं बच सकते। यदि ये माध्यम अपनी जिम्मेदारी के प्रति मूकदर्शक बने रहेंगे तो उन्हें इसके लिए कानूनी कारवाई का सामना करना पड़ेगा।” सरकार के इस नोटिस में यह साफ कहा गया है कि यह बेहद ही गंभीर मुद्दा है। साथ उन्हें इस बारे में संवेदनशील जवाब की अपेक्षा है।

सरकार की तरफ से यह कहना है कि ‘लोगों की सामान्य भावना है कि व्हाट्सएप को अफवाहों के खिलाफ प्रभावी कदम उठाने की जरुरत है। व्हाट्सएप पर भड़काऊ और उग्र मैसेज का पता लगाने और उनके खिलाफ कारवाई करने की जिम्मेदारी है।’ साथ ही व्हाट्सएप पर सरकार ने यह आरोप लगाए हैं कि यह इस मामले में जरूरी ध्यान नहीं दे रहे हैं। सरकार की तकफ से यब बोला गया है कि यह काफी मगभीर मुद्दा है, इस पर प्रभावी तरीके से ध्यान देने की आवश्यकता है।

Share This Post

Lost Password

Register