लाइफस्टाइल

सीपियों से बना ये आयुर्वेदिक नुस्खा आपके चेहरे को बना देगा बहुत गोरा

सीपियों से बना ये आयुर्वेदिक नुस्खा आपके चेहरे को बना देगा बहुत गोरा

धूप, धूल-मिट्टी और गर्मी चेहरे की रौनक और चमक छीन लेती है।

कई बार आपके चेहरे का रंग शरीर के बाकी हिस्सों से बहुत काला पड़ जाता है। इतना ही नहीं सही देखभाल ना करने पर चेहरे पर झुर्रियां और दाग धब्बे हो जाते हैं जिसे हम बाजार में मिलने वाले हानिकारक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से दूर करने की कोशिश करते हैं। जिससे ये परेशानी कुछ समय के लिए तो हल हो जाती है लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं कि ये कैमिकल युक्त प्रोडक्ट त्वचा को बेहद सेंसेटिव और पतला बना देते हैं जिससे स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है।

आज हम आपके साथ जो नुस्खा शेयर करने वाले हैं उसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। कहा जाता है कि अरब की महिलाएं इस नुस्खे के इस्तेमाल से अपनी त्वचा की चमक और गोरापन बनाए रखती हैं।

इस नुस्खे के लिए आपको सीपी यानि कि सी शेल की जरूरत है। जो बाजार में आपको आसानी से मिल जाएंगे। याद रहे इनका साइज छोटा होना चाहिए।

विधि- 10 से 20 सी शेल को एक कंटेनर में लेकर इसमें नमक डाल लें और फिर पानी डालकर इसे 15 मिनट तक उबालें। इससे सी शेल में मौजूद सारी मिट्टी और गंदगी साफ हो जाएगी। याद रहे ये प्रक्रिया बहुत जरूरी है क्योंकि सी शेल के अंदर काफी गंदगी होती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके बाद इसे पानी से बाहर निकालकर किसी साफ जगह पर सुखा लें। सीपियों के सूखने के बाद इसे मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। सीपी बहुत सख्त होती हैं इसलिए कोशिश करें कि इसे बाजार से पिसवाएं। एक साफ महीन कपड़ा लें और इस पाउडर को उसमें डालकर छान लें। छने पाउडर को एलोवेरा जेल, शहद या दूध में से किसी एक चीज के साथ मिक्स कर एक पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद जब ये पेस्ट आधा सूख जाए तब हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। आपका चेहरा दूध सा सफेद हो जाएगा।

Share This Post

Lost Password

Register