Loading...
लाइफस्टाइल

सोते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां नहीं तो होगा भारी नुक्सान

सोते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां नहीं तो होगा भारी नुक्सान

वास्तु शास्त्र आपके आस-पास की महान परिशोध है और यह आपके जीवन को अधिक प्रभावित करता है। बतादें कि वास्तु का शाब्दिक अर्थ निवासस्थान होता है। वहीं वास्तु शास्त्र में हर चीज को लेकर खास नियम बताए गए हैं। साथ ही इन नियमों का पालन करने पर वहां रहने वाले लोगों को सकारात्मक ऊर्जा और कई लाभ प्राप्त होते हैं।

आज के समय में ज्यादातर लोग वास्तुशास्त्र पर भरोसा करते हैं, क्योंकि वास्तु घर के वातावरण के साथ हमारे जीवन के छोटे-बड़े पहलुओं पर प्रभाव डालता है। वास्तुशास्त्र में रात को सोने को लेकर खास नियम बताए गए हैं। जिसमें सोने की स्थिति, सोने से पहले क्या नहीं करना चाहिए आदि के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार सोने से पहले क्या नहीं करना चाहिए।

इन नियमों का पालन करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहेगा, घर में धन संबधी लाभ होगा और खुशहाली आएगी।

  • सोते समय कभी भी दरवाजे की तरफ पैर नहीं करने चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है उससे मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं रहतीं और धन की हानि होती है। रात को सोते समय हमेशा आपका सिर दक्षिण की तरफ और पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए।
  • ध्यान रहे सूर्यास्त के बाद कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करना अशुभ होता है इससे धन संबंधी हानि होती है।
  • रात्रि के समय खाना खाने के बाद बर्तनों को झूठा नहीं छोड़ना चाहिए, उनके रात में ही साफ करके रखना चाहिए। ऐसा करने घर में दरिद्रता नहीं आती, और लक्ष्मी जी का वास रहता है।
  • वास्तु के अनुसार अगर कोई व्यक्ति ब्रह्म मुहूर्त में प्रातःकाल उठने के बाद स्नान करके अपने ईष्ट देव की श्रद्धा पूर्वक पूजा करता है। ऐसे व्यक्ति के घर में हमेशा खुशहाली रहती है।
  • सुबह उठने के बाद व्यक्ति को हमेशा दक्षिण दिशा की तरह मुंह करके ही मलमूत्र का त्याग करना चाहिए।
  • सोते समय अपने सिरहाने पर कभी भी घड़ी या मोबाइलफोन रखकर नहीं सोना चाहिए, इनको पास रखने से आप हमेशा चिंताओं में डूबे रहते हैं। अच्छी नींद का आनंद नहीं ले पाते।
  • ध्यान दें अपने बेडरूम में भूलकर भी मंदिर न बनवाएं,अगर स्थान कम होने की बजय से मंदिर बनाना भी पड़ता है तो उस पर पर्दा जरूर लगाएं और रात्रि के समय पर्दे से ढक कर रखें।
  • सोने के कमरे में अपने पूर्वजों की फोटो कभी न लगाएं। इसको अशुभ माना जाता है।

Lost Password

Register