टेक्नोलॉजी

सोशल मीडिया के जरिए आप कर सकते हैं कमाई, जानें कैसे

सोशल मीडिया के जरिए आप कर सकते हैं कमाई, जानें कैसे

आज के समय में जब एक तरफ इंटरनेट तक हर आम आदमी की पहुंच बढ़ रही है तो ऐसे में लोग सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. हर उम्र के लोगों को आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए देख लेंगे. सोशल मीडिया समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों के बीच संवाद और संपर्क का मजबूत माध्यम बनकर उभरा है. आजकल लगभग हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा है. सोशल मीडिया ने सिर्फ लोगों को आपस में जोड़ने का काम ही नहीं किया है बल्कि लोगों की कमाई का जरिया बनकर उभरा है. यहां हम आपको उन तरीकों को बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप कमाई कर सकते हैं. ये रहे सोशल मीडिया से जुड़े 6 रोजगार जिसमें कमाई की काफी संभावानए हैं-

​फेसबुक को बनाएं सेलबुक

फेसबुक के माध्यम से आप बिजनस भी कर सकते हैं. एक फेसबुक पेज बनाएं जो आपके लिए वर्कप्लेस का काम करेगा. विज्ञापन की मदद से आप अपने व्यापार का प्रचार कर सकते हैं और खरीदार सीधे आपसे संपर्क कर सकेंगे. आपको अपनी कला बेचनी हो या सामान, फेसबुक मार्केट प्लेस इन सब चीजों में आपकी मदद करेगा.

पोस्ट से कमाई

अगर सोशल मीडिया पर आपकी जबर्दस्त फैन फॉलोइंग है तो आप इससे आर्थिक लाभ कमा सकते हैं. आप अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर किसी उत्पाद से संबंधित पोस्ट का प्रमोशन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यूट्यूब

अगर आपके अंदर कुछ नया करने का जज्बा और प्रतिभा है तो आप यूट्यूब की मदद से कमाई कर सकते हैं. यूट्यूब पर आप अपना एक चैनल बना सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके फॉलोवर्स की बड़ी संख्या होनी चाहिए क्योंकि ज्यादा क्लिक होने पर ही आपकी कमाई हो सकती है. फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. इसके लिए आपको ऐडसेंस पर एक अकाउंट बनाना होगा. आपके विडियो की एक निश्चित संख्या होने और कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद आपके ऐडसेंस अकाउंट को गूगल अप्रूव कर देगा. इसके बाद गूगल आपकी विडियो क्लिप में स्पॉन्सर्ड विज्ञापन देगा जिसके लिए गूगल की ओर से आपको भुगतान किया जाएगा.

इंस्टाग्राम से ब्रैंड प्रमोशन

इंस्टाग्राम पर अगर आपके फॉलोवर्स बड़ी संख्या में हैं तो आप कमाई के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करके आप किसी ब्रैंड के प्रॉडक्ट को फोटो और विडियो बनाकर प्रमोट कर सकते हैं.

उत्पादों का प्रमोशन

फेसबुक पर अपनी तगड़ी फैन फॉलोइंग का इस्तेमाल आप किसी कंपनी के प्रॉडक्ट को प्रमोट करने के लिए कर सकते हैं. प्रमोट करने का तरीका यह है कि आपको अपने फेसबुक वॉल पर एक लिंक पोस्ट करना होगा. उस लिंक में कंपनी के किसी खास प्रॉडक्ट से संबंधित कोड होगा जिसे क्लिक करने पर प्रॉडक्ट का विज्ञापन खुल जाएगा. कोई व्यक्ति अगर आपके द्वारा पोस्ट किए गए लिंक पर क्लिक करता है और प्रॉडक्ट को खरीदता है तो उसके एवज में आपको कमिशन मिलेगा.

ऐप बनाकर

आप अपना ऐप विकसित कर सकते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से उसको प्रमोट कर सकते हैं. अगर आपका ऐप पॉप्युलर हो जाता है तो इससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है.

 

Lost Password

Register