Loading...
देश / मुख्य खबर

स्वीडन पहुंचे PM नरेंद्र मोेदी, एयरपोर्ट पर शंखनाद से हुआ स्वागत

स्वीडन पहुंचे PM नरेंद्र मोेदी, एयरपोर्ट पर शंखनाद से हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी अपनी 6 दिवसीय विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में सोमवार की रात स्वीडन पहुंचे। वहां स्वीडिश प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने एयरपोर्ट के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की। पीएम मोदी से मिलने और उन्हें देखने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह था।

एयरपोर्ट के बाहर लोगों ने मोदी-मोदी के नारे भी लगाए। साथ ही पीएम मोदी के स्वागत में लोगों ने शंखनाद भी किया।

पीएम मोदी यहां प्रथम इंडिया-नोर्डिक सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि पिछले तीन दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली स्वीडन यात्रा है। पीएम मोदी से पहले 1988 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने स्वीडन की यात्रा की थी।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज स्वीडन के राजा कार्ल 16वें गुस्ताफ से मुलाकात करेंगे। इसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। साथ ही पीएम मोदी प्रथम इंडिया-नोर्डिक सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस सम्मेलन का सह-आयोजन भारत और स्वीडन ने संयुक्त रूप से किया है। इस सम्मेलन में सभी नोर्डिक देश हिस्सा ले रहे हैं। पीएम मोदी के अलावा इस सम्मेलन में डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के प्रधानमंत्री शामिल होंगे।

यात्रा से पहले पीएम मोदी ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था “भारत और स्वीडन के बीच काफी अच्छे संबंध हैं। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों और एक खुली, समावेशी और नियम-आधारित वैश्विक व्यवस्था के प्रति प्रतिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास के प्रयासों में एक प्रमुख भागीदार है। स्वीडन के प्रधानमंत्री लोफेन और देश के शीर्ष व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करने और व्यापार और निवेश, नवाचार, एसएंडटी, कौशल विकास, स्मार्ट शहरों, स्वच्छ ऊर्जा, डिजिटलीकरण और स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ सहयोग का एक भावी रोडमैप तैयार करने का मुझे अवसर भी मिलेगा”।

स्वीडन के बाद पीएम मोदी ब्रिटेन की यात्रा पर निकलेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। प्रिंस चार्ल्स के साथ वो आयुर्वेद पर लगाई गई एक प्रदर्शनी को भी देखने जाएंगे। साथ ही ब्रिटेन के कुछ संस्थानों का भी वो दौरा करेंगे।

Lost Password

Register