Loading...
लाइफस्टाइल

हर पति को इसलिए सुननी चाहिए पत्नी की बात!

हर पति को इसलिए सुननी चाहिए पत्नी की बात!

पति-पत्नी का रिश्ता दुनिया का सबसे अनोखा बंधन होता है। कब दो अजनबी एक दूसरे के लिए इतने खास हो जाते हैं कि दुनिया को ही भूल जाते हैं। मैं अक्सर देखती हूं, शादी के कुछ दिन तक तो सब कुछ ठीक रहता है लेकिन जैसे जैसे वक्त बीतता है जिम्मेदारियों के कारण पति-पत्नी एक दूसरे को टाइम नहीं दे पाते हैं जिसके कारण रिश्तों में दूरियां बढ़ती है।

कैनेडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिसर्च के अनुसार अगर पति अपनी पत्नी की बातों पर गौर करता है तो इसके न केवल पति को हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे, बल्कि दोनों की रिलेशनशिप भी इंप्रूव होगी। पति-पत्नी को लेकर कई सारी रिसर्च हो चुकी हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रही हूं, जो ना सिर्फ आपके रिश्तों को नया आयाम देगा बल्कि शादी के 15 साल बाद भी रिश्ता पहले दिन जैसा ही रहेगा।

  • आज की जिंदगी में वक्त तो ना आपके पास है ना ही आपके हमसफर के पास इसलिए बातें कम ही हो पाती है। तो इसलिए जरूरी है कि आप दोनों एक दूसरे से बातें करें। ऑफिस में एक या दो बार फोन करके एक दूसरे का हाल जरूर पूछें।
  • कुछ दिनों पहले एक रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि पत्नी की बातें सुनने से घर का माहौल अच्छा रहता है बल्कि दोनों ही शख्स के अंदर हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होते हैं। जाहिर सी बात है जब आप अंदर से खुश होंगे तो जीवन में खुशहाली आएगी ही।
  • पति-पत्नी के बीच बेहतर बातचीत है तो तालमेल ज्यादा बेहतर बनेगा। जो शादी के जीवन को खुशहाल बनाएगा।
  • कैनेडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि अगर पति-पत्नी की बात सुनी जाती है तो उससे दोनों की उम्र में भी इजाफा होता है। ऐसा कहा जाता है कि पत्नी की बातें फाइनेंस के मामले में मानने से दोनों के बीच तालमेल ज्यादा बढ़ता है।

 

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register