Loading...
जॉब

10 वीं पास 11 हजार 865 पदों पर यहां निकली है भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

10 वीं पास 11 हजार 865 पदों पर यहां निकली है भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

पुलिस की नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. बिहार पुलिस में युवाओं के लिए बंपर भर्ती मौजूद है. बिहार पुलिस और अग्निशमन सेवा में बड़ी संख्या में बहाली निकली है. आइये जानते हैं इस भर्ती के बारे में-

पदों को विवरण- बता दें कि बिहार पुलिस में सिपाही के 9 हजार 900 पदों के अलावा अग्निशमन सेवा में फायरमैन (सिपाही कोटि) के 1हजार 9 सौ 65 पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

आवेदन भरने की प्रक्रिया- आपको बता दें कि बिहार पुलिस में सिपाही और अग्निशमन सेवा में फायरमैन दोनों ही पदों के लिए संयुक्त रूप से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार यहां आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन की अंतिम तिथि- बता दें इन पदों पर आवेदन आपको 30 जून तक कर देना होगा. क्योंकि केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन की तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.

कैसे होगी बहाली- केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने सिपाही व अग्निशमन सेवा में सिपाही व फायरमैन के पदों पर बहाली के लिए संयुक्त विज्ञापन जारी कर दिया है. कुल 11 हजार 8 सौ 65 पदों पर बहाली निकाली गई है. .

योग्यता- आपको बता दें कि इंटर पास युवक आवेदन कर सकते हैं  सिपाही व फायरमैन के पदों पर बहाली के लिए इंटर पास या उसके समकक्ष अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.  पहले लिखित परीक्षा होगी.

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर की जायगी. लिखित परीक्षा में 30% अंक लाना अनिवार्य है अन्यथा अभ्यर्थी अयोग्य हो जाएंगे. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. पहले से ही बिहार पुलिस में सिपाही के 9 हजार 900 पदों पर बहाली प्रक्रिया जारी है. इसके लिए लिखित परीक्षा व शारीरिक योग्यता परीक्षा हो चुकी है.

आपको बता दें कि लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी. शारीरिक योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही सफल अभ्यर्थियों की अंतिम मेधा सूची तैयार की जाएगी. शारीरिक परीक्षा के तहत अभ्यर्थियों को दौड़, गोला फेंक और ऊंच कूद में शामिल होना होगा. इसमें प्राप्त कुल अंकों के आधार पर ही मेधा सूची बनाई जाएगी.

Lost Password

Register