Loading...
मनोरंजन

1200 करोड़ रुपये की लगी थी चपत, ये है दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

1200 करोड़ रुपये की लगी थी चपत, ये है दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म

हिन्दी फिल्म जगत में जब भी फ्लॉप फिल्मो की बात होती है तो ‘रामगोपाल वर्मा की आग’ और ‘वॉट्स योर राशि’ का नाम सबसे पहले लिया जाता है। लेकिन आज हम बॉलीवुड फिल्म की सबसे फ्लॉप फिल्म की नहीं बल्कि हॉलीवुड की एक ऐसी फ्लॉप फिल्म के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसके निर्माताओं को 1,200 करोड़ रुपये की चपत लगी थी।

साल 1999 में आई फिल्म ‘द थर्टीन्थ वारियर’ (The 13th Warrior) ने उस ऐसा नुकसान कर डाला था जिसकी वजह से इस फ्लॉप फिल्म के एक ऐक्टर ने तो आंशिक तौर पर ऐक्टिंग से ही संन्यास ले लिया था।

आपको बताते चलें माइकल क्रिश्टन के उपन्यास ‘ईटर्स ऑफ द डेड’ पर आधारित फिल्म ‘द थर्टीन्थ वॉरियर’ एक हिस्टोरिकल फिक्शन फिल्म थी जिसमें मुख्य भूमिकाएं के तौर पर एंटोनियो बैंडेरस, डिएन वेनोरा और ओमर शरीफ नजर आए थे। इस फिल्म के निर्माता जॉन मैक्टर्नैन, माइकल क्रिश्टन और नेड डॉड थे वहीं इस फिल्म का निर्देशन भी  उन्होंने ने ही किया था।

ये फिल्म 27 अगस्त 1999 में रिलीज हुई थी। करीब 103 मिनट की इस फिल्म ने अपने निर्माताओं को कहीं का न छोड़ा था। कहते हैं इस फिल्म को बनाने में लगभग 550 करोड़ रुपये लग गए थे। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्केटिंग कॉस्ट वगैरह जोड़ दिया जाए तो इस फिल्म में कुल मिलाकर 1050 करोड़ रुपये का खर्च आया था। वहीं इन्फ्लेशन से इस रकम को ऐडजस्ट किया जाए तो ये फिल्म करीब 1200 करोड़ रुपये तक बैठती है।

इस फिल्म को निर्माताओं को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म कुल मिलाकर 400 करोड़ रुपये ही कमा पाई। इस तरह यह फिल्म दुनिया की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक साबित हुई थी। इस फिल्म के ऐक्टर ओमर शरीफ इस फिल्म के नाकामी से इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने आंशिक तौर पर फिल्मों में अभिनय से संन्यास ही ले लिया। हालांकि करीब चार साल के अंतराल के बाद वे फिर से फिल्मों की दुनिया में लौट आए थे।

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register