Loading...
देश / मुख्य खबर

31 मार्च को रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक : RBI

31 मार्च को रात 8 बजे तक खुले रहेंगे बैंक : RBI

इस महीने की आखिरी तारीख यानि 31 मार्च को सभी बैंक रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। आरबीआई ने सभी बैंकों को रात 8 बजे तक खोलने का आदेश दिया है। आरबीआई की इस अधिसूचना के मुताबिक, आरटीजीएस और एनईएफटी समेत तमाम इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन आधी रात तक किए जा सकेंगे।

आरबीआई ने बैंकों को ये भी निर्देश दिया है कि मौजूदा वित्त वर्ष में सभी सरकारी लेनदेन का निपटारा इसी वित्त वर्ष में हो, इसके लिए सभी बैंक विशेष इंतजाम करें। आरबीआई ने सभी बैंकों को सरकारी लेनदेन के लिए 31 मार्च को रात 8 बजे तक काउंटरों को खोलने के लिए कहा है।

आरबीआई द्वारा बैंकों को दिए इस निर्देश से उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा, जिन्होंने अभी तक आयकर रिटर्न नहीं भरा है या देर से इनकम टैक्स रिटर्न भरना चाहते हैं।  हालांकि इनकम टैक्स रिटर्न भरने में लोगों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि 31 मार्च को भी इनकम टैक्स ऑफिस और आयकर सेवा केंद्र खुले रहेंगे।

बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए अंतिम तारीख 31 मार्च है। अगर इस डेट तक किसी ने अपना आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आयकर अधिनियम के अनुसार, इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए नियम है कि करदाता को 2 साल यानि 24 महीने का समय दिया जाता है। इसका मतलब है कि 31 मार्च 2016 को खत्म हुए वित्त वर्ष का बकाया करदाता 31 मार्च 2018 तक जमा कर सकते हैं। लेकिन इसके बाद भी अगर उन्होंने जमा नहीं किया तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Lost Password

Register