जॉब

Career In Voice Acting: वॉइस ओवर/डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर की संभावनाएं, कोर्स और सैलरी

Career In Voice Acting: वॉइस ओवर/डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर की संभावनाएं, कोर्स और सैलरी

Career In Voice Acting: अगर आपकी आवाज में कुछ खास है और आपको लगता है कि आपकी आवाज दूसरों से काफी अलग है तो आप आवाज की दुनिया में बेहतरीन करियर बना सकते है। जी हाँ आज हम आपको बताने जा रहे है वॉइस एक्टिंग या डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर की संभावनाओं के बारे में। अगर आप और लोगों से हटके कुछ अलग करियर बनाना चाहते है तो एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनकर आप न सिर्फ अच्छा करियर बना सकते है बल्कि दूसरे करियर की अपेक्षा काफी अच्छा पैसा भी कमा सकते है। आज फिल्मों से लेकर नाटक, रेडियो, टीवी, विज्ञापन, डॉक्यूमेंट्री, एनिमेशन फिल्म, ऑडियों बुक आदि में डबिंग आर्टिस्ट्स की काफी मांग रहती है। अगर आपमें वो बात है तो आपकी आवाज आपको एक अलग ही पहचान दिला सकती है। तो आइये जानते है वॉइस ओवर अथवा डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर की संभावनाएं, कोर्स, सैलरी आदि के बार में।

.photo-feature-table tr:nth-child(odd) { background-color:#fff!important; }
.photo-feature-table tr:nth-child(even) { background-color:#fff!important;}

<!–

–>

डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Dubbing Artist)-

वैसे तो डबिंग आर्टिस्ट बनने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही है। अगर आपकी आवाज में दम है और आपकी भाषाशैली मजबूत है तो आप इस फील्ड में एंट्री कर सकते है। हालाँकि फिर भी आपका कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है। पिछले कुछ समय से डबिंग आर्टिस्ट या वॉइस ओवर आर्टिस्ट के कोर्स भी करवाएं जा रहे है जिसमें प्रोफेशनल्स स्टूडेंट्स को वॉइस ओवर की टेक्निकल जानकारी देते है। हालाँकि वॉइस आर्टिस्ट या डबिंग आर्टिस्ट के लिए कोई डिप्लोमा या डिग्री कोर्स अभी उपलब्ध नही है। लेकिन कई इंस्टीट्यूट इसके शॉर्ट टर्म और सर्टिफिकेट कोर्स जरूर करवाते है।

<!–

–>

वॉइस आर्टिस्ट के व्यक्तगत गुण (Skills And Abilities For Voice Acting)-

अगर आप वॉइस आर्टिस्ट या डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते है तो आपमें कुछ खास गुणों का होना जरूरी है। एक वॉइस आर्टिस्ट में वॉइस मोड्यूलेशन, उच्चारण, भाषा पर पकड़ होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा वॉइस आर्टिस्ट को कैरेक्टर या सिचुएशन के हिसाब से अपनी आवाज में बदलाव लाना जरूरी है। जैसे इमोशन और कॉमेडी की जगह पर उस हिसाब से अपनी आवाज का ढालना जरूरी है।

<!–

–>

अवसर (Dubbing Artist Career Opportunities)-

एक डबिंग आर्टिस्ट के लिए अवसरों की कोई कमी नही है। आकाशवाणी, दूरदर्शन, विभिन्न टीवी चैनल्स, नाटक, रेडियो, टीवी, विज्ञापन, डॉक्यूमेंट्री, एनिमेशन फिल्म, ऑडियों बुक आदि में डबिंग आर्टिस्ट के लिए अवसरों की कमी नही है। अगर आपकी आवाज अच्छी है तो आपको काम मिलने के अच्छे ऑफर मिलते रहेंगे। हालाँकि शुरूआत में आपको कम मौके मिले लेकिन एक बार आपकी आवाज लोगों को पसंद आने लग गई तो आपके लिए अवसरों की कमी नही है।

<!–

–>

सैलरी (Voice Artist Salary In India)-

एक डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाने पर न सिर्फ अच्छा पैसा मिलता है बल्कि नाम और फेम भी मिलता है। एक डबिंग आर्टिस्ट को शुरूआती तौर पर 10 – 25 हजार रूपये महीना आसानी से मिल जाते है। लेकिन एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ 40 – 50 हजार रूपये महीना तक कमाया जा सकता है। इसके अलावा डबिंग आर्टिस्ट डेली बेस, फ्रीलांसर और कॉंट्रैक्ट के तौर पर काम करके हजारों रूपये रोज के कमा सकते है। फिल्मों में हीरो या हीरोइन की डबिंग करने वाले आर्टिस्ट को 1 लाख से 5 लाख रूपये तक प्रति फिल्म मिलते है।

<!–

–>

टेक्निकल जानकारी होना है जरूरी (Technical Knowledge For Voice Acting)-

अगर आप एक डबिंग आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते है तो आपको टेक्निकल जानकारी होना बेहद जरूरी है। जैसे माइक की जानकारी, माइक को हैंडिल करने की जानकारी जैसे कितनी दूर या कितनी पास से बोलना है। इसके अलावा डबिंग के दो तरीके होते है पहला पैरा डबिंग और दूसरा लिपसिंग। पैरा डबिंग में आर्टिस्ट को ऑडियो या वीडियो पर बिना ध्यान दिए डबिंग करनी होती है। वहीं लिपसिंग में वॉइस ऑर्टिस्ट को कैरेक्टर के होंठों को पढ़ कर उच्चारण को मैच करते हुए डबिंग करनी पड़ती है।

<!–

–>

यहां से करें कोर्स (Voice Acting Course)-

अगर आप डबिंग आर्टिस्ट या वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते है तो इसके सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है। इसके 1 महीने से लेकर 6 महीने तक के कोर्स करवाएं जाते है। जिसकी फीस 10 हजार से लेकर 25 रूपये तक होती है।

प्रमुख संस्थान (Voice Over Training Institute)-

इन संस्थानों से किए जा सकते है डबिंग आर्टिस्ट या वॉइस ओवर आर्टिस्ट के कोर्स-

-भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली
-डिजायर्स एंड डेस्टिनेशन, मुंबई
-ईएमडीआई इंस्टीट्यटू, मुंबई
-एआरएम स्कूल, मुंबई
-द वायस स्कूल, मुंबई
-लाइववार्स (करियर इंस्टीट्यूट इन ब्रॉडकास्टिंग फिल्म), मुंबई
-मूविंग मीडिया वर्कशॉप
-जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
-एकेडमी ऑफ रेडियो मैनेजमेंट, हौजखास, नई दिल्ली
-एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा
-आईसोम्स बैग फिल्म्स, नोएडा
-एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा

Lost Password

Register