Loading...
देश

IIT को भी पीछे छोड़ ये बना भारत का टॉप कॉलेज

IIT को भी पीछे छोड़ ये बना भारत का टॉप कॉलेज

देश के टॉप कॉलेजों में पढ़ना हर किसी का सपना होता है। हर कोई चाहता है कि वो देश के टॉप कॉलेज में पढ़े और हर पिता का भी यही सपना होता है कि उनका बेटा देश के बेहतरीन कॉलेज में पढ़े, लेकिन छात्रों और अभिभावकों के सामने सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि वो देश के टॉप कॉलेज का चुनाव करें तो करें कैसे। उनकी इन्ही परेशानियों को हल करने के लिए सरकार ने देश के टॉप शिक्षण संस्थानों की एक सूची जारी की है। इस सूची में मेडिकल से लेकर इंजीनियरिंग और देश के टॉप लॉ कॉलेजों को कैटेगराइज (श्रेणीबद्ध) करके बताया गया है, जिससे छात्रों को उनके फील्ड के अनुसार कॉलेजों का चुनाव करने में आसानी होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में देश के टॉप शिक्षण संस्थानों की एक सूची जारी की। इसमें बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस को ओवरऑल टॉप कॉलेज बताया गया है, जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आईआईटी मद्रास और तीसरे नंबर पर आईआईटी मुंबई है। इस लिस्ट में टॉप-10 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) भी शामिल है। जेएयू को छठे स्थान पर रखा गया है।

IISc सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी

देश के सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय की अगर बात करें तो इसमें बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस पहले नंबर पर है। वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) है।

IIT मद्रास सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेज

देश के बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास टॉप पर है, जबकि दूसरे नंबर पर आईआईटी मुंबई और तीसरे नंबर पर आईआईटी दिल्ली है। इसके अलावा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आईआईटी खड़गपुर, पांचवें नंबर पर आईआईटी कानपुर, छठे नंबर पर आईआईटी रुड़की, सातवें नंबर पर आईआईटी गुवाहाटी और आठवें नंबर पर चेन्नई की अन्ना यूनिवर्सिटी है।

AIIMS सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज

देश के बेहतरीन मेडिकल कॉलेजों की अगर बात करें तो दिल्ली का एम्स पहले नंबर पर आता है। इसके अलावा लिस्ट में दूसरे नंबर पर चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च का नाम आता है, वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर वेल्लोर का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज है।

ये है देश का बेस्ट लॉ कॉलेज

भारत के बेस्ट लॉ कॉलेजों में पहले नंबर पर बेंगलुरु का नेशनल लॉ कॉलेज है, जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और हैदराबाद का नल्सार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ है।

Lost Password

Register