Loading...
देश

OMG : बन रहे नोटबंदी जैसे हालात, ATM हुए कैशलेस

OMG : बन रहे नोटबंदी जैसे हालात, ATM हुए कैशलेस

देश में एक बार फिर से नोटबंदी जैसे हालात पैदा हो रहे हैं। इसका कारण है एटीएम से कैश का न निकलना। देश के कई राज्यों में एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे हैं, जिससे धीरे-धीरे नोटबंदी जैसे हालात बनते जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, राजस्थान, ये ऐसे राज्य हैं, जहां के एटीएम में नकदी ही नहीं है और जहां है वहां लोगों को लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ रहा है।

यहां तक कि दिल्ली-एनसीआर में भी लोगों को कैश के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम भटकना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी मुश्किलें कम नहीं हो रहीं। सबसे बुरी हालत तो गुरुग्राम की है, जहां लगभग 80 फीसदी एटीएम में कैश ही नहीं है।

लोगों का कहना है कि वो कैश के लिए एक एटीएम से दूसरे एटीएम भटक रहे हैं, लेकिन लगभग हर जगह हालात वही हैं। कही भी किसी भी एटीएम में कैश नहीं है। लोगों का ये भी कहना है कि हमें नहीं पता कि समस्या क्या है, एटीएम से क्यों नहीं कैश निकल रहे हैं, लेकिन आम आदमी को इससे काफी परेशानी हो रही है।

बैंकों का कहना है कि कैश की किल्लत जमाखोरी के चलते पैदा हुई है। दरअसल, 2016 में नोटबंदी के बाद कैश की किल्लत को दूर करने के लिए सरकार ने करीब 5 लाख करोड़ रुपये के 2000 के नोट जारी किए थे। इससे काफी हद तक कैश की किल्लत दूर तो हो गई थी, लेकिन एक बार नोटों की कमी की वजह से नोटबंदी जैसे हालात बनते जा रहे हैं।

हालांकि आरबीआई ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इस समस्या को सुलझा लिया जाएगा और जिन राज्यों में नकदी की समस्या बढ़ी है, वहां जल्द ही आपूर्ति की जाएगी। आरबीआई के मुताबिक, हाल ही में हुए कई त्योहारों की वजह से लोगों ने बड़ी मात्रा में कैश निकाला था, जिससे कई जगहों पर नकदी की समस्या पैदा हो गई। इस दौरान लोगों ने बैंकों में डिपॉजिट कम किए और निकासी ज्यादा की, जिससे कैश की किल्लत हो गई। आरबीआई ने कहा है कि नकदी की आपूर्ति दूरुस्त करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जल्द ही हालात सामान्य हो जाएंगे।

Lost Password

Register