देश / मुख्य खबर

PM मोदी ने की चीनी राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात

PM मोदी ने की चीनी राष्ट्रपति और रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा अब अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को 10वें ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने इस सम्मलेन को संबोधित भी किया। इस बैठक के अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस  के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की। आप को बता दें कि ये तीनों की देशों की दूसरी बड़ी मुलाकात है।  प्रधानमंत्री मोदी कुछ समय पहले  ही रूस और चीन के दौरे पर गए थे।

ब्रिक्स की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय वार्ता की थी। विदेश मंत्रालय के अनुसार दोनों देश के नेताओं ने बॉर्डर के हालात को लेकर बात की। इस दौरान दोनों देश के नेताओ ने बॉर्डर पर शांति बनाए रखने पर जोर दिया।

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने निर्यात का मुद्दा उठाया। गौरतलब है कि भारत चीन से आयात काफी बड़ी मात्रा में करता है जबकि निर्यात काफी कम करता है. इसी वजह से सरकार अब इस अंतर को कम करना चाहती है।

प्रधनमंत्री मोदी इसके अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मिले। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनका धन्यवाद देते हुए कहा कि सोची की यात्रा के दौरान जिस तरह से उन्होंने उनका स्वागत किया था। वो उसके लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं.

इस दौरान दोनों देश के नेताओं ने एक दूसरे को भरोसा दिलाया कि दोनों देश आगे भविष्य में भी हाथ में काम करेंगे। आप को बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने चीन की यात्रा की तरह ही रूस की भी यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने इन्फॉर्मल समिट में हिस्सा लिया था।

Lost Password

Register