Loading...
देश

SSC पेपर लीक मामले में दिल्ली में छात्रों पर पुलिस ने की लाठीचार्ज

SSC पेपर लीक मामले में दिल्ली में छात्रों पर पुलिस ने की लाठीचार्ज

SSC पेपर लीक मामले में शनिवार को देशभर से आए छात्रों ने इस मामले में निष्पक्ष जांच और कड़ी कार्रवाई को लेकर संसद मार्ग पर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर बल का भी प्रयोग किया। पुलिस के लाठीचार्ज के दौरान कई छात्रों को चोट भी लगी। साथ ही कुछ छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया।

छात्रों का आरोप है कि आश्वासन के बाद भी इस मामले में उपयुक्त कार्रवाई नहीं की जा रही है। बता दें कि इस प्रदर्शन में लगभग देशभर से 5 हजार छात्र शामिल हुए। छात्रों ने जनपथ से लेकर कनॉट प्लेस तक सड़क जाम कर दिया। पुलिस ने जनपथ से छात्रों को खदेड़ दिया जबकि कनॉट प्लेस में भारी संख्या में पुलिसबल को तैनात कर दिया गया है।

इस मामले में हाल ही में हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने दायर की गई याचिकाओं पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। हालांकि सरकार ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं, लेकिन बावजूद इसके छात्रों का प्रदर्शन जारी है। दरअसल, छात्रों की मांग है कि एसएससी द्वारा अभी चल रही परीक्षाओं और बाद में होने वाली सभी परीक्षाओं पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए। साथ ही सुप्रीम कोर्ट की बेंच खुद इस मामले की निगरानी करे।

बता दें कि वकील मनोहर लाल शर्मा ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। उन्होंने पहले हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि ये मामला बहुत ही गंभीर है और छात्रों के भविष्य से जुड़ा है, इसलिए इस मामले की जांच एसआईटी या सीबीआई से कराई जाए और सुप्रीम कोर्ट खुद इस मामले की निगरानी करे।

उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार को भी ऐसा सिस्टम बनाने की जरूरत है, जिससे कि पेपर लीक जैसे मामलों पर लगाम लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि इस बाबत सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को ये निर्देश दे कि वो कोई ऐसा फुलप्रूफ सिस्टम बनाए, जिससे पेपर लीक जैसे मामलों को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।

क्या है पूरा मामला 

दरअसल, एसएससी ने 17-21 फरवरी के बीच एसएससी-सीजीएल की परीक्षा आयोजित कराई थी, जिसमें पेपर लीक का मामला सामने आया था। छात्रों का आरोप है कि परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र और आंसर शीट लीक हो गये थे। इसको लेकर छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा। छात्रों ने एसएससी भवन के सामने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्र पिछले 27 फरवरी से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों की मांग है कि इस मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए। इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी एसएससी पेपर लीक मामले की सीबीआई जांच की मांग की थी।

Lost Password

Register