Loading...
खेल

T-20: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया, पहली बार जीती सीरीज

T-20: भारत ने न्यूजीलैंड को 6 रन से हराया, पहली बार जीती सीरीज

भारत ने घातक गेंदबाजी के दम पर सीरीज के तीसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को 6 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने टी-20 सीरीज 2-1 से  अपने नाम कर ली। भारत कीयह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टी-20 सीरीज जीत है। इस सीरीज से पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चार मैच खेले थे। जिसमें भारत को सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। बारिश से बाधित होने की वजह से मैच का 8-8 ओवरों का कर दिया गया था। जिसमें न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस  जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।

भारत से मिले 67 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 8 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 61 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड के लिए  ग्रेंडहोम ने 2 छक्कों की मदद से 17 रन और फिलिफ्स ने 11 रन बनाए। इसके अलावा न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। भारत के लिए भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने भारत को जल्द ही सफलता दिला दी। भुवी ने पारी के पहले ओवर में गुप्टिल 1 रन और बुमराह ने  मुनरो 7 रन को आउट किया। भारत ने 8 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड के दोनों ओपनरों को आउट कर दवाब में ला दिया। जिससे न्यूजीलैंड की टीम बाहर नहीं निकल सकी। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह 2 विकेट, भुवी और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट हासिल किया।    न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की यह पहली सीरीज जीत है। इस सीरीज से पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 टी-20 मुकाबले खेले थे।जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 67 रन का स्कोर बनाया। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन जल्दी पवेलियन लौट गए। 15 रन पर भारत ने अपने दो विकेट गंवा। इसके बाद क्रीज पर उतरे कप्तान कोहली ने कुछ बड़े शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन वह भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रूक सके। कैच आउट हो गए। कोहली ने 6 गेंदो पर 1 चौके 1 छक्के की मदद से 13 रन बनाए। भारत लगातार अपने विकेट गंवाता रहा। भारत की पारी में सबसे अधिक 17 रन मनीष पांडे ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का लगाया। वहीं हार्दिक पांड्या ने 14 रन का योगदान दिया।  न्यूजीलैंड के लिए टिम साउथी और सोढ़ी ने 2-2 विकेट लिए। वहीं बोल्ट ने एक विकेट लिया।

 

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register