Loading...
खेल

T-20 सीरीज में टीम इंडिया की ये 4 बातें जानते हैं आप

T-20 सीरीज में टीम इंडिया की ये 4 बातें जानते हैं आप

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 सीरीज खत्म हो चुकी है। जिसके बाद अब भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने हैं। वहीं टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। तिरुवनंतपुरम में खेले गए आखिरी और निर्णायक मुकाबले में कीवी टीम को 6 रनों से मात देते हुए सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। इस मैच में बारिश ने खिलाड़ियों समेत दर्शकों को काफी परेशान किया, लेकिन इसके बाद 8-8 ओवर का खेल खेला गया। ऐसे में हम आपको इस सीरीज से जुड़ी कई खास बातें बताएंगे।

टीम इंडिया ने जीती पहली सीरीज

टीम इंडिया ने टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने इस सीरीज से पहले तक न्यूजीलैंड टीम से कोई भी टी20 सीरीज नहीं जीती थी। इस सीरीज में पहला टी20 भारत ने, दूसरा टी20 मैच न्यूजीलैंड ने और निर्णायक मुकाबले को भारतीय टीम ने जीतकर इतिहास रच दिया है। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टी20 सीरीज जीती है।

भारत की जीत, पाक को फायदा

जहां एक तरफ भारत को इस सीरीज जीतने का कुछ खास फायदा नहीं हुआ, वहीं पाकिस्तान टीम को भारतीय टीम की इस जीत से खासा फायदा हुआ है। अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबला हार जाती तो पाकिस्तान टी20 आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान से नीचे लुढ़क जाता, लेकिन जैसा कि भारत ने आखिरी मुकाबला जीता और इसका सीधा फायदा पाकिस्तान को पहुंचा। जिसके चलते पाकिस्तान टीम टी20 आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर बनी रहेगी।

अजेय रहने का सिलसिला जारी

बाईलेट्रल सीरीज के तीसरे टी20 मैच में अजेय रहने का सिलसिला भारतीय टीम ने जारी रखा है। दरअसल, भारत ने अब तक पिछले 6 में से 5 टी20 के तीसरे मैच में जीत दर्ज की है। साथ ही टीम इंडिया ने 3 वनडे के और 4 टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले जीते हैं। ऐसे में इस सीरीज को जीतकर भारत का ये सिलसिला जारी है।

माही की है ये 256वीं जीत

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेला है। ऐसे में अगर उनके तीनों फॉर्मेट के मैचों को मिला दिया जाए तो माही के करियर की ये 256वीं जीत है। इसी लिस्ट में सबसे ऊपर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 307 मैच जीते हैं। वहीं युवी ने 227 मैच जीते हैं और वो तीसरे पायदान पर हैं।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register