देश

Teacher’s Day 2018: जानिए आखिर क्यों शिक्षक बनना चाहते थे मुकेश अंबानी

Teacher’s Day 2018: जानिए आखिर क्यों शिक्षक बनना चाहते थे मुकेश अंबानी

आज यानि 5 सितंबर को पूरा देश शिक्षक दिवस मना​ रहा है। इस दिन छात्रों के द्वारा शिक्षकों को गिफ्ट देकर उन्हें सम्मान  दिया जाता हैै लेकिन इसी शिक्षक दिवस के मौके पर हम आपको एक ऐसे  रोचक तथ्य के बारे में बताने वाले है, जो देश के सबसे अमीर व्यक्ति से जुड़ा है. आइए जानते है कौन है वो…

via

क्या आपको पता है देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस  इंडस्ट्री लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी कभी शिक्षक बनना चाहते थे.  इससे अहम सवाल तो यह है कि मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी सफल बिजनेसमैन थे और रिलायंस जैसा कारोबारी समूह देश में अपनी धाक बना चुका था। ऐसे समय में उन्होंने शिक्षक बनने के बारे में सोचा था।


via
गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ने से पहले तक मैं शिक्षक बनना चाहता था.  लेकिन पापा के कहने पर मैंने रिलायंस इंडस्ट्रीज ज्वाइन किया लेकिन मेरा इरादा तो किसी विश्वविद्यालय में छात्रों को पढ़ाना था, वहीं मुकेश अंबानी ने कहा कि मेरी पत्नी नीता अंबानी एक शिक्षक है और वह मुझे भी शिक्षक के रूप में देखना चाहती थी।

via

पैसा क्या मायने रखता है, कुछ नहीं-

मुकेश अंबानी कहते है पैसा वास्तव में मेरे लिए कुछ मायने नहीं रखता है. पापा कहा करते थे कि यदि तुम कुछ भी सिर्फ पैसे के लिए शुरू करना चाहते हो तो उन्हीं के शब्दों में ‘मूर्ख हो तुम’, क्योंकि तुम किसी भी चीज में अच्छे नहीं हो और इसलिए तुम पैसे भी नहीं कमा सकते हो। यदि आप लगातार बार-बार सपने देखते रहें, तो आप उन सपनों को जुनून में बदल सकते हैं।

मुकेश अंबानी ने कहा आपको बिल्कुल पता होना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं. जिसमे आप सबसे बेहतर होना चाहते हैं उसके लिए लगातार सपने देखते रहें, तो आप उन सपनों को जुनून में बदल सकते हैं।

Lost Password

Register