Featured News

UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, भारत में आतंकी हमले की फिराक में है अलकायदा

UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, भारत में आतंकी हमले की फिराक में है अलकायदा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट में देश की सुरक्षा को लेकर बड़ा खुलासा किया गया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट में कहा गया है कि अलकायदा की भारतीय उपमहाद्वीप इकाई भारत में हमले की फिराक में है। इसके साथ ही रिपोर्ट में ये भी साफ किया गया है कि ऐसा करना उनके बस की बात नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके लिये ऐसा करना पाना संभव नहीं है क्योंकि उनकी क्षमता कम है और देश में सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किये गये हैं। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अल-कायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गयी प्रतिबंध निगरानी दल ने ये रिपोर्ट पेश की है। इस दल की 22वीं रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि अल-कायदा से जुड़ा नया आतंकी संगठन एक्यूआईएस क्षेत्र में हमले की कोशिश कर रहा है लेकिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने की वजह से वो कुछ कर नहीं पा रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि इसके बावजूद संगठन सुरक्षा में सेंद लगा कर देश में आतंक फैलाने की पूरी कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट मुताबिक इस आतंकी संगठन का वैचारिक झुकाव भारत के भीतर हमले करने को लेकर है। साथ ही ऐसा भी माना जा रहा है कि ऐसा करने की उसकी क्षमता भी नहीं है। सदस्य देशों के द्वारा अफगानिस्तान में एक्यूआईएस की क्षमता ज्यादा बतायी गयी है। रिपोर्ट में ये भी कहा गयी कि अलकायदा अब अपने संगठन को दक्षिण एशिया में बसाने की कोशिश कर रहा है और फिलहाल वहीं मौजूद है। जानकारी के मुताबिक ये आतंकवादी संगठन जहां जाता है स्थानीय माहौल में ढल जाता है और तो और स्थानीय लोगों के साथ मिलने जुलने की पूरी कोशिश करता है।

Lost Password

Register