Loading...
दुनिया / मुख्य खबर

UN ने जारी की आतंकियों की सूची, जानिए पहले नंबर पर कौन

UN ने जारी की आतंकियों की सूची, जानिए पहले नंबर पर कौन

अमेरिका के बाद अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी आतंकी हाफिज सईद को तगड़ा झटका दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने 139 पाकिस्तानी आतंकियों की एक सूची जारी की है, जिसमें हाफिज सईद का नाम भी शामिल है। इसके अलावा इस लिस्ट में भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की रिपोर्ट के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं, जो कराची और रावलपिंडी में जारी किए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बंगला भी है। फिलहाल दाऊद कहां रह रहा है, इसको लेकर अभी किसी के पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है, लेकिन माना जाता है कि वो पाकिस्तान में ही कहीं रह रहा है।

वहीं आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद को भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकियों की लिस्ट में शामिल किया  है। उसपर कई आतंकी हमलों का आरोप है, जिसमें मुंबई का ताज होटल पर हमला प्रमुख है। बता दें कि हाफिज सईद को अमेरिका ने भी हाल ही में एक तगड़ा झटका दिया था। हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को अमेरिका ने आतंकी संगठन घोषित कर दिया है। इसके अलावा अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग (MML) के सात सदस्यों को भी विदेशी आतंकवादियों के रूप में नामित किया है, जो लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम करते हैं और राजनीतिक पार्टी की आड़ में पाकिस्तान की राजनीति में प्रवेश कर दुनिया को खोखला बनाने की फिराक में हैं।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी आतंकियों की इस लिस्ट में पहले नंबर पर अलकायदा चीफ अयमन अल जवाहिरी है। मोस्ट वांटेड आतंकी ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद साल 2011 में जवाहिरी को अलकायदा का नया चीफ बनाया गया था। इस आतंकी पर 110 करोड़ का इनाम घोषित किया गया है। इस आतंकी के भी ठिकाने के बारे में किसी को कुछ पता नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि वो भी पाकिस्तान में ही कहीं छिपा हुआ है और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उसकी सुरक्षा में लगी हुई है।

Lost Password

Register