जॉब

Workplace Mistakes: तरक्की चाहते है तो वर्कप्लेस पर ये 5 गलतियां करने से बचें

Workplace Mistakes: तरक्की चाहते है तो वर्कप्लेस पर ये 5 गलतियां करने से बचें

Things Not To Do In The Workplace: अगर आप कोई नई जॉब ढूँढ रहे है या पहले से ही किसी जॉब में है तो आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए है। दरअसल किसी भी वर्कप्लेस पर आपकी क्षमताओं और स्किल्स के साथ ही आपका व्यवहार भी बहुत ही मायने रखता है। आपका व्यवहार और आपकी कुछ आदतें ही उस जॉब आपकी तरक्की के द्वार खोलती है। लेकिन अगर आप वर्कप्लेस मैनर्स को फॉलों नही करते है तो आज तक आप कई तरह के प्रोफेशनल नुकसान उठा चुके होंगे। खासकर नए एम्लॉयी को कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कई लोग अनजाने में ही वर्कप्लेस पर गलतियां कर बैठते है जिसके परिणाम उन्हें बाद में भुगतने पड़ते है। अगर आप भी चाहते है कि प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की करें तो वर्कप्लेस पर आपको ये गलतियां करने से बचना चाहिए। तो आइये जानते है वो कौनसी बातों है जिनको वर्कप्लेस पर नही करना चाहिए।

.photo-feature-table tr:nth-child(odd) { background-color:#fff!important; }
.photo-feature-table tr:nth-child(even) { background-color:#fff!important;}

<!–

–>

1.फ्लेक्सिबिलिटी का फायदा नही उठाएं-

जब आप किसी नई जगह पर ज्वाइन करते है तो शुरूआती कुछ महीनों में आप पर सबकी नजरें होती है ऐसे में आप उस जॉब के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और समर्पण जरूर दिखाए। आप कभी भी फ्लेक्सिबल समय का फायदा उठाने की कोशिश नही करें। अगर आप ऐसा करते है तो प्रोबेशन पीरियड के बाद जब आपको पर्मानेंट करने की बारी आयेगी तो मैनेजमेंट आपमें ज्यादा रूचि नही दिखायेगा। इसलिए इस बात का ध्यान रहे कि आप शुरूआती कुछ महीनों के दौरान सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें। किसी भी तरह की छूट का फायदा नही उठाये।

<!–

–>

2.पिछली नौकरी के बारे में बात करने से बचें-

आपको बता दें कि किसी भी नए ऑर्गनाइजेशन में आपकी पुरानी कंपनी के बारे में कोई भी नही सुनना चाहता है। क्योंकि सभी ये चाहते है कि आपको इस नई कंपनी में जिस वजह से सिलेक्ट किया गया है वो आप साबित करके दिखाए। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपनी पुरानी कंपनी के बारे में डींगे हांकते रहते है। इसके अलावा अपनी पुरानी कंपनी या मैनेजर की बुराई करना भी उचित नही है, इससे आपका इम्प्रैशन खराब ही होगा जो आपकी तरक्की में बाधा बनेगा। अगर आप पुरानी कंपनी के बारे में बात करना ही चाहते है तो आप वहां आपने क्या सीखा ये बता सकते है।

<!–

–>

3.आलोचना करने से बचें-

किसी नई कंपनी में नए लोगों के बीच शामिल होना चुनौतीपूर्ण होता है इसलिए आपको यहां पर धैर्य से काम लेने की जरूरत है क्योंकि समय के साथ-साथ आप नए लोगों के बीच में आसानी से घुल-मिल जाते है। अगर शुरूआत में आपका तालमेल नही बैठ पा रहा है तो आप किसी की आलोचना नही करें क्योंकि आलोचना करने से लोगों के बीच आपकी छवि खराब होती है। अगर आप हमेशा कंपनी और लोगों की आलोचना करते रहेंगे तो हो सकता है कि आपको नौकरी से भी हाथ धोना पड़ जाए।

<!–

–>

4.पर्सनल लाइफ की बातें शेयर करने से बचें-

जब तक आपसे कोई गंभीरता से नही पूछे तब तक उन्हें अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में नही बताए क्योंकि जब आप खुद ही किसी को अपने बारे में बताते है तो आप अपने बारे में उनके दिमाग में एक सोच पैदा कर देते है कि आप कैसे है। इसलिए अपने बारे में किसी को भी ज्यादा न बताए बल्कि अपने सहकर्मियों को ही तय करने दें कि आप कैसे है।

<!–

–>

5.सहकर्मियों के साथ समय व्यतित करें-

जब आपके सहकर्मी आपको बाहर जाने के लिए या चाय पीने के लिए आमंत्रित करे तो उनकी पेशकश को ठुकराये नही बल्कि उनकी कंपनी एंजॉय करे। अगर आपका कोई सहकर्मी आपको बुलाता है तो इसका मतलब यही है कि वह आपके बारे में जानना चाहता है। आप जितना हो सके अपने आसपास के सहकर्मियों को जानने की कोशिश किजिए।

Lost Password

Register